Biography

Raju Srivastav Biography in Hindi – कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव

Raju Srivastav Biography in Hindi – कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की जीवनी

image

Raju Srivastav Biography in Hindi

लोगो को हसाने में राजू श्रीवास्तव को महारत हासिल है. इन्होने दुनिया भर में स्टैंडअप कॉमेडी शोज किये है. टीवी के साथ ही इन्होने कई हिंदी फिल्मो में भी बेहतरीन काम किया है.

राजू श्रीवास्तव का जन्म 25 दिसंबर 1963 को यूपी के कानपुर में एक मध्यवर्ग परिवार में हुआ। इनके पिता रमेश चंद्र श्रीवास्तव को बलाई काका कहा जाता था, क्योंकि वह एक कवि थे। उनके माता का नाम सरस्वती श्रीवास्तव हैं। राजू श्रीवास्तव बचपन से ही कॉमेडी करते थे और इसी में भविष्य बनाने की सोची। इन्होने बचपन से ही स्टेज शो करने लगे।

राजू श्रीवास्तव ने शिखा श्रीवास्तव से शादी की हैं। उनका एक बीटा आयुषमान श्रीवास्तव और बेटी अंतरा श्रीवास्तव हैं।

  राजू श्रीवास्तव शुरुआत में स्टेज परफॉरमेंस किया करते थे. बॉलीवुड में इन्होने सबसे पहले तेज़ाब (१९८८) में छोटा सा कैमिया रोले किया था. इसके बाद १९८९ में आई मैंने प्यार किया  में काम किया. इके साथ ही इन्होने  बाज़ीगर , आमदनी अठन्नी खर्चा रुपैया , बॉम्बे तो गोवा , भावनाओ को समझो , मैं प्रेम की दीवानी हु  जैसी फिल्मो में भी काम किया है.

श्रीवास्तव ने भारत और विदेशों में स्टेज शो में प्रदर्शन किया है। उन्होंने अपने ऑडियो कैसेट और वीडियो सीडी की एक श्रृंखला भी लॉन्च की। उन्हें अमिताभ बच्चन के लुक-अलाइक के रूप में प्रारंभिक पहचान मिली। उनको असली सफलता ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज से मिली। इस शो में अपने कमाल के प्रदर्शन की बदौलत वह घर-घर में सबकी जुबान पर आ गए।

राजू एक ऐसे कलाकार है जो किसी भी टॉपिक को सामने ले आते है। वे अपनी कुशल मिमिक्री के लिये जाने जाते हैं। वे अक्सर रोजमर्रा और छोटी-छोटी घटनाओं पर कॉमेडी करते हैं। उनका फेवरेट करैक्टर गजोधर काका बहुत ही फेमस हैं। दरअसल, राजू के ननिहाल में गजोधर नामक एक नाई था और जिससे राजू अपने बाल कटवाते थे। उन्होंने कल्यानजी आनंदजी, बप्पी लाहिड़ी एवं नितिन मुकेश जैसे कलाकारों के साथ भारत व विदेश में काम किया है।

राजू ने द ग्रेट इंडियन लॉफ्टर चैलेंज, एक स्टैंड-अप कॉमेडी शो से सबसे बड़ी सफलता हासिल की, जिसमें वह दूसरे रनर-अप थे। उन्होंने अन्य टीवी धारावाहिकों जैसे शक्तिमान, बिग बॉस, कॉमेडी का महा मुकाबला, कॉमेडी सर्कस, कॉमेडी नाइट्स विद कपिल, इत्यादि में कार्य किया।

 टीवी की बात करे राजू श्रीवास्तव ने कॉमेडी टैलेंट शो दी ग्रेट इंडियन लाफ्टर चैलेंज  में सेकंड रनरअप रहे. एक और कॉमेडी शो कॉमेडी का महा मुकाबला  में भी इन्होने भाग लिया. इसके साथ ही ये कॉमेडी सर्कस , राजू हाज़िर हो , लाफ इंडिया लाफ  और कॉमेडी नाइट्स विथ कपिल  में भी काम कर चुके है.

  कॉमेडी शोज के अलावा राजू ने बिग बॉस -3  में भाग लिया था. स्टार प्लस के डांस शो नच बलिये 6  में राजू श्रीवास्तव अपनी पत्नी के साथ नजर आ चुके है. दूरदर्शन पर प्रसारित धारावाहिक शक्तिमान  और टी टाइम मनोरंजन  शो में भी इन्होने काम किया है.

  साल २०१४ के लोक सभा चुनाव में समाजवादी पार्टी के मुखिया अखिलेश यादव ने इन्हें कानपूर से चुनावी मैदान में उतारना चाहा लेकिन राजू श्रीवास्तव ने टिकेट वापस कर दिया. इसके बाद इन्होने भारतीय जनता पार्टी की सदस्यता ले ली. ये प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान का भी हिस्सा है.

राजू श्रीवास्तव का फिल्मो में कार्य ::

राजू श्रीवास्तव ने फिल्मो में भी छोटे-मोटे रोल निभाए हैं. जो इस प्रकार है ::
1. 1998 – तेजाब (Tejaab )
2. 1993 – बाजीगर (Bajigar )
3. आमदनी अठन्नी खर्चा रूपया – (Aamdani Athanni Kharcha Rupaya )
4. 2002 – वाह तेरा क्या कहना ( Vah Tera Kya Kahana )
5. मै प्रेम की दीवानी हूँ – (Mai Prem Ki Diwani Hun )
6. बिग ब्रदर – ( Big Bradar )
7. फिर हेरा-फेरी – (Fir Hera-Feri )
8. बॉम्बे टू गोवा – ( Bombay Too Goa )

आज भले ही राजू श्रीवास्तव कॉमेडी करते हुए कम दिखाई देते है लेकिन इनकी कॉमेडी आज भी लोगो का दिल जीत लेती है.

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!