Biography

Pawan Kalyan Biography Hindi – पवन कल्याण की जीवनी

Pawan Kalyan Biography Hindi – पवन कल्याण की जीवनी

image

Pawan Kalyan Biography Hindi

पवन कल्याण एक भारतीय फ़िल्म अभिनेता हैं। यह कई तेलुगू फिल्में कर चुके हैं और मार्च 2014 में यह जन सेना पार्टी बना कर राजनीति में आए। इन्होने अभिनय की शुरुआत तेलुगू फ़िल्म अककड़ा अम्माई इककड़ा अब्बाई से किया । इंडस्ट्री में 20 साल से होने के बावजूद उनकी झोली में कम ही फिल्में हैं. लेकिन तब भी उनकी जबरदस्त फैन फॉलोइंग है,पवन तेलगू फिल्मों के स्टार होने के बावजूद हिन्दी दर्शकों के बीच लोकप्रिय हैं. उन्होंने तीन साल पहले ही जन सेना नाम से राजनीतिक पार्टी बनाई थी. लेकिन अब तक पूरी तरह राजनीति में सक्रिय नहीं हुए हैं. उनकी पार्टी आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में एक्टिव रही है.पवन डायरेक्टर बनना चाहते थे. हालांकि, चिरंजीवी की पत्नी सुरेखा कोनिडाला ने उन्हें एक्टर बनने के लिए मनाया. उन्होंने 1996 में अक्कादा अम्माई इक्कादा अब्बाई से फिल्मों में डेब्यू किया. जोकि हिंदी फिल्म कयामत से कयामत तक का रीमेक थी. पवन ने बतौर डायरेक्टर 2003 में स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म जॉनी से डेब्यू किया था. यह फिल्म बॉक्स पर कुछ खास नहीं कर पाई थी.पवन कल्याण लोगों के सच्चे नेता हैं. फिल्मों के जरिए बड़े पैमाने पर फैंस जीतने के बाद उन्होंने 2014 में सक्रिय राजनीति में एंट्री ली. उन्होंने खुद की जन सेना नामक पार्टी की स्थापना की. कम समय में ही उनकी पार्टी तेलुगू राज्यों के साथ तालमेल रखने के लिए ताकत बनकर उभरी. पार्ट टाइम राजनेता बनने के लिए लोगों ने उनकी खूब आलोचना भी की. जिस पर पवन ने कहा, सिर्फ अपनी पार्टी के निर्माण के लिए मैं राजनीति छोड़ने को तैयार हूं.पवन कल्याण पहले साउथ इंडियन सेलेब्रिटी हैं जिन्होंने पेप्सी को एंडोर्स किया है. 2013 में पवन फोर्ब्स इंडिया में 100 सेलेब्रिटीज की लिस्ट में 26वें स्थान पर काबिज हुए थे. 2014 के लोकसभा चुनाव में पवन गूगल में सबसे ज्यादा सर्च किए गए भारतीय सेलिब्रिटी-नेता थे. पवन जल्द ही चौथे बच्चे के पिता बनने वाले हैं. अन्ना पवन की तीसरी पत्नी हैं. वह इससे पहले नंदिनी और फिल्म जॉनी की को-एक्टर रेणु देसाई से शादी कर चुके हैं.

जन्म

पवन कल्याण का जन्म 2 सितंबर 1971 को आंध्र प्रदेश के बापटला में हुआ था। उनका वास्तविक नाम कोनिदेला कल्याण बाबू है। उनके पिता का नाम कोनिडेला वेंकट राव तथा उनकी माता का नाम अंजना देवी था।  उनके बड़े भाई का नाम चिरंजीवी और नागेंद्र बाबू हैं। उन्होंने अपने प्रशिक्षण को प्रदर्शित करने के लिए आयोजित एक मार्शल आर्ट प्रस्तुति के बाद “पवन” नाम का उपयोग  करना शुरू किया। वे कराटे में एक ब्लैक बेल्ट भी है।

पवन कल्याण की तीन बार शादी हो चुकी है। उन्होने 1997 में नंदिनी से शादी की, जो 1999 तक ही चल पाई । इसके बाद में उन्होने 2009 में रेणु देसाई के साथ विवाह किया लेकिन ये शादी भी ज्यादा दिनों तक नहीं चल पाई और इसके बाद उन्होने 2013 में एना लेझनेवा से विवाह कर लिया। उनकी दूसरी पत्नी रेणु देसाई से उन्हे उनके दो बच्चे थे, और अन्ना लीझनेवा के साथ दो और बच्चे थे।
 इसके साथ ही पवन कल्याण अभिनेता राम चरण, वरुण तेज, अल्लू अर्जुन और साई धर्म तेज के चाचा भी हैं।

करियर

पवन कल्याण ने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत 1996 में “अक्कदा अम्मांई इक्कादा अब्बाई” नामक तेलुगु फिल्म के माध्यम से की थी। अगले वर्ष, उन्होंने जी.वी.जी. राजू प्रोडक्शन फिल्म “गोकुलमो सेठा” जो तमिल फिल्म “गोकुलथिल सेठई” का तमिल रीमेक थी। पवन ने फिल्म उद्योग में अपनी जड़ें जमानी शुरू कर दीं और 1998 में उन्हें फिल्म “थोली प्रेमा” में प्रदर्शित होने का मौका मिला और उन्होंने सिल्वर स्क्रीन पर शानदार अभिनय के लिए “नेशनल अवार्ड” और 6 नंदी अवार्ड भी जीते। इस फिल्म के बाद, उनकी अभिनय प्रतिभा को फिल्म निर्माता और निर्देशकों ने स्वीकार कर लिया।

अब वह फिल्म उद्योग में एक प्रसिद्ध व्यक्तित्व बन गए, और कई टीवी विज्ञापनों की विज्ञापन एजेंसियों ने ब्रांडों के समर्थन के लिए उनसे संपर्क करना शुरू कर दिया। 2001 में, वह “पेप्सी” के ब्रांड एंबेसडर बने, जबकि उनके भाई प्रसिद्ध दक्षिण स्टार चिरंजीवी “कोका-कोला” के ब्रांड एंबेसडर थे। अगले वर्ष में, उन्होंने फिल्म “कुशी” में अभिनय किया, जो बॉक्स ऑफिस पर सुपर डुपर हिट फिल्म बन गई और यहां तक ​​कि वर्ष की सबसे महत्वपूर्ण व्यावसायिक हिट फिल्म भी बन गई।

2003 में वे फिल्म “जॉनी” में दिखाई दिए, जो कल्याण द्वारा लिखित और निर्देशित भी थी। इसके बावजूद, उन्होंने महिला प्रधान “रेणु देसाई” के साथ काम किया। वह बहुप्रतिक्षित सुपरस्टार है जो न केवल फिल्म में अभिनय कर रहा है, बल्कि एक कोरियोग्राफर, निर्देशक के साथ-साथ पटकथा लेखक की तरह फिल्म निर्माण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। वीरा शंकर ने फिल्म “गुडंबा शंकर-2004” निर्देशित की, जिसमें उन्होंने फिल्म की पटकथा, कोरियोग्राफी को संभालने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है और फिल्म के एक्शन सीक्वेंस को भी नियंत्रित किया है। उनकी पहली सबसे बड़ी व्यावसायिक हिट फिल्म “अन्नवरम -2016” थी, जिसमें सह-कलाकार संध्या और असिन भी थे। इस फिल्म ने रिलीज़ होने की तारीख से तीन सप्ताह में 23 करोड़ रुपये कमाए और भले ही सत्तर दिनों में 30 करोड़ रुपये एकत्र किए|

उन्होंने त्रिविक्रम श्रीनिवास द्वारा निर्देशित फिल्म “जलसा -2008” में काम किया, जो किसी भी तेलुगु फिल्म और उस समय दक्षिणी राज्य में भी बॉक्स ऑफिस पर सबसे ज्यादा कमाई करने वाली पहली फिल्म बन गई। इस फिल्म को तेलुगु फिल्म इंडस्ट्री के सबसे ज्यादा कमाई करने वाले का खिताब भी मिला। बाद के कुछ वर्षों में वे लव आज कल -2015, गब्बर सिंह -2018 (टॉलीवुड इंडस्ट्री में दूसरी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली दूसरी फिल्म), अथरिन्टिकी दारेधी -2013 (वर्ष की ब्लॉकबस्टर फिल्म बनी) और इस फिल्म ने काम किया। तैंतीस सिनेमाघरों में पूर्ण (100 दिन) और तब टॉलीवुड उद्योग का सबसे अधिक कमाई करने वाला व्यक्ति बन गया। वह यकीनन तेलुगु फिल्म उद्योग के सबसे बड़े सुपरस्टार में से एक है। इसके बाद मार्च 2014 में वे जन सेना पार्टी बना कर राजनीति में आए।

flipkart

फिल्में

  • 1996 – Akka Ammai Ekkada Abby
  • 1997 -Gokulmo setha
  • 1998 – Suswagatham
  • 1998 –  Tholi Prema
  • 1999 – Thammudu
  • 2000 – Badri
  • 2001-  Kushi
  • 2003 – Johnny
  • 2008 –  Jalsa
  • 2012 –  Gabbar Singh
  • 2013 –  Attarintiki Daredi
  • 2015 – Love aaj kal -2015

योगदान

    •  पवन कल्याण ने चरित्र कलाकार पावला श्यामला को 1 लाख रुपए दिए, जो एक घातक बीमारी से पीड़ित थे।
    • 27 जुलाई 2013 को, उन्होंने तेलंगाना में खम्मम जिले के पांडुरंगपुरम में यीशु के वृद्धाश्रम में 1 लाख रुपये दान किए।
  • पवन ने उत्तराखंड के बाढ़ पीड़ितों के लिए 20 लाख रुपये दान किए।
  • पवन कल्याण ने आंध्र प्रदेश के उत्तरी तटीय क्षेत्र में हुद हुड चक्रवात के लिए मुख्यमंत्री राहत कोष में 50 लाख रुपये का दान दिया।
  • पवन कल्याण ने एक दुर्घटना में गोताबाज सतीश कुमार को 5 लाख रुपए की मदद की, जो एक दुर्घटना में अपने पैर खो बैठा।
  •  पवन कल्याण ने अलग-अलग टी 20 क्रिकेट टूर्नामेंट और रु० में 5 लाख रुपए दान किए। प्रत्येक टीम के लिए 1 लाख रु०।
  •  10 अप्रैल 2018 को उन्होंने घोषणा की कि वे कॉमन वेल्थ गेम्स में गोल्ड मेडल हासिल करने और हमारी मातृ भूमि “भारत” प्राउड बनाने के लिए श्री वेंकट राहुल रगाला को 10 लाख का चेक देने का वादा किया।

ब्रांड विज्ञापन

  • अप्रैल 2001 में, शीतल पेय की विशाल कंपनी पेप्सी ने पवन कल्याण अपना ब्रांड एंबेसडर घोषित किया, जिससे वह लोकप्रिय सॉफ्ट-ड्रिंक का समर्थन करने वाला पहले दक्षिण भारतीय बने।
  • जनवरी 2017 में, कल्याण आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में हाथ करघा बुनकरों के लिए ब्रांड एंबेसडर की भूमिका निभाने के लिए सहमत हुए।
  • अगस्त 2017 में, कल्याण को JEEVAN DAAN का ब्रांड एंबेसडर बनने के लिए कहा गया, आंध्र प्रदेश सरकार द्वारा एक पहल अंग दान के लिए शुरू की गई।

सम्मान और पुरस्कार

YEAR AWARD CATEGORY FILM RESULT
1999 47th Filmfare Awards South Filmfare Award for Best Actor – Telugu Thammudu Nominated
2001 49th Filmfare Awards South Filmfare Award for Best Actor – Telugu Kushi Nominated
2008 56th Filmfare Awards South Filmfare Award for Best Actor – Telugu Jalsa Nominated
2012 60th Filmfare Awards South Filmfare Award for Best Actor – Telugu Gabbar Singh Won
Hyderabad Times Film Awards Best Actor (Male) Won
CineMAA Awards CineMAA Award for Best Actor – Male Won
South Indian International Movie Awards SIIMA Award for Best Actor Won
2013 61st Filmfare Awards South Filmfare Award for Best Actor – Telugu Attarintiki Daredi Nominated
Santosham Film Awards Best Actor – Telugu Won
Margadarsi Big Telugu Entertainment Awards Best Actor (Male) Won
South Indian International Movie Awards SIIMA Award for Best Actor Nominated
2015 1st IIFA Utsavam Awards South Best Supporting Actor (Male) – Telugu Gopala Gopala Nominated

confirmtkt

Pawan Kalyan on facebook

 

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!