Business

Loom Solar | जाने लूम सोलर के बारे में

Loom Solar | लूम सोलर

image

Loom Solar

भारत में सोलर के क्षेत्र में हर रोज नई तकनीकों का इजाद हो रहा है। सरकार भी सोलर से संबंधित उपकरणों को काफी बढ़ावा दे रही है। जाहिर है कि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को बार-बार बिजली कटौती और महंगे बिजली बिलों की वजह से काफी परेशानियों का सामना करना पड़ता है, इसके साथ ही शहरी इलाकों में रहने वाले लोग बिजली के बढ़ते दाम और कटौती से परेशान है।सौर ऊर्जा सिस्टम लगाकर अपने बिजली के बिल में 90% तक की कटौती कर सकते है, अर्थात भविष्य में सौर ऊर्जा से संबंधित कारोबार में मोटी कमाई भी हो सकती है।लूम सोलर, टाटा सोलर, रिलायंस समेत तमाम बड़ी कंपनियां भी सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बढ़ती संभावना को देख उतर आईं हैं। क्योंकि इस बिजनेस की खास बात यह है कि सौर ऊर्जा से जुड़े कारोबार को छोटी सी लागत से शुरु किया जा सकता है, और ज्यादा मुनाफा कमाया जा सकता है।इस बिजनेस से तीस हजार से लेकर एक लाख रुपए तक की हर महीने कमाई हो सकती है। वहीं अगर आप भी एक अच्छा बिजनेस स्टार्ट-अप करना चाहते हैं तो यही सही मौका है, क्योंकि सोलर से जुड़े बिजनेस आपके लिए काफी बेहतर साबित हो सकते हैं।लेकिन यह बिज़नेस शुरू करने से पहले आपको यह पता करना होगा की बाजार में सोलर के कौन कौन से प्रोडक्ट की ज्यादा डिमांड हैं। लोग जिस प्रोडक्ट को ज्यादा पसंद करते है आप उसको चुन सकते हैं और व्यापार कर सकते हैं। वहीं दिन प्रतिदिन सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बिजनेस की संभावना बढ़ने की उम्मीद हैं क्योंकि इस बिजनेस में एक बार पैसा लगाकर जिंदगी भर ऊंचे दामों के बिजली बिलों से निजात मिल सकती है।इसके साथ ही सौर ऊर्जा से बनने वाले उत्पादों की मांग भी लगातार बढ़ रही है। जिसको देखते हुए इस क्षेत्र में संभावनाएं बढ़ रही है।

सोलर में क्यों हैं व्यापार के मौके:-

ये तो हम सभी जानते हैं कि भारत एक ऐसा देश है जहां सौर ऊर्जा प्रचुर मात्रा में उपलब्धता है। वहीं लोग महंगे बिजली के बिलों को चुकाने से बचने के लिए वैकल्पिक तौर पर सौर ऊर्जा का इस्तेमाल कर रहे हैं। सौर ऊर्जा की बढ़ती मांग और आपूर्ति के मद्देनजर एक बात साफ होती जा रही है कि, यह भविष्य का सबसे ज्यादा फायदेमंद कारोबार साबित होने वाला है। इस क्षेत्र में लगातार नई-नई तकनीकें भी आ रही हैं।आपको बता दें कि कई राज्यों की सरकारों ने सोलर पॉवर प्रोजक्ट के लिए बिड भी निकाली है जिससे भविष्य में सौर ऊर्जा से बनने वाले प्रोडक्ट्स की अपार संभावनाएं हैं। जिससे सौर ऊर्जा पर निर्भरता आने वाले दिनों में बढ़ने की उम्मीद है। वहीं आपको बता दें कि डब्ल्यूटीओ के मानकों पर 2022 तक 20,000 मेगावाट बिजली सौर ऊर्जा से पैदा करने का लक्ष्य रखा गया है। इसलिए इस कारोबार में विस्तार के कई मौके हैं।

पिछले 5 सालों में कितना बढ़ा है व्यापार:-

सौर ऊर्जा के व्यापार में पिछले 4-5 सालों में काफी हद तक बढ़ोतरी देखी गई है। वहीं इसके साथ ही लोग बिजली की तुलना में सौर ऊर्जा से बनने वाले प्रोडक्ट की तरफ ज्यादा आर्कषित हुए हैं। सौर ऊर्जा का काम हर क्षेत्र में बढ़ा है। आपको बता दें कि ग्राम पंचायतों के मुख्य मार्गों पर सोलर प्लेटें लगने से लेकर सिंचाई व्यवस्था और घर की छतों पर सोलर प्लांट लगने से कई फायदे सामने आए हैं।वहीं सौर ऊर्जा उत्पादन की लागत घटने से यह कारोबार एसएमई के लिए काफी फायदेमंद है। जानकारों की माने तो 4 साल पहले केंद्रीय विद्युत नियामक आयोग ने सौर ऊर्जा का शुल्क 17.91 रुपये प्रति यूनिट तय किया था और अब यह घटकर एक-तिहाई रह गया है। जिससे सौर ऊर्जा से जुड़े कारोबारियों को इसका फायदा मिल सकता है।

कैसे करें कमाईं:-

सौर ऊर्जा की बढ़ रही मांग को लेकर कई कंपनी इस क्षेत्र में पैसा कमाने के लिए उतर आईं हैं। वहीं कुछ ऐसी कंपनी भी हैं, जो न सिर्फ खुद पैसा कमा रही हैं बल्कि उन लोगों भी पैसा कमाने का मौका दे रही हैं। चलिए हम आपको बताते हैं कि लोग कंपनियों से जुड़कर कैसे पैसा कमा सकते हैं:-

डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर बनकर:-

सौर ऊर्जा के क्षेत्र में कई ऐसी बड़ी कंपनियां हैं जो लोगों को डीलर या डिस्ट्रीब्यूटर के तौर पर जोड़ने का काम कर रही हैं लेकिन इसके लिए जो लोग जुड़ने की सोच रहे हैं उनके पास खुद की दुकान और GST नंबर होना अनिवार्य है।

इंस्टालर के रूप में:-

सोलर बिजनेस से जुड़ी कई कंपनियों के माध्यम से इंस्टालर बनकर भी मोटी कमाई की जा सकती है लेकिन इसके लिए जरूरी है कि सोलर सिस्टम समेत तमाम सोलर प्रोडक्ट्स को इंस्टॉल करने के लिए इंजीनियर या फिर 3-4 लोगों की टीम हो।

सोलर कंसलटेंट के रूप में:-

सोलर क्षेत्र से जुड़ी कंपनियां, सोलर कंसलटेंट के लिए कमाई के कई मौके प्रदान कर रही हैं। बशर्ते सोलर कंसलटेंट बनने के लिए मोटरसाइकिल, लैपटॉप, Smart phone होना जरूरी है।वहीं अगर आप भी इस क्षेत्र में पैसा कमाने चाहते हैं तो आप भी 20 से 50 हजार रुपए का इंवेस्‍टमेंट करके बड़ी कंपनियों के साथ मिलकर सोलर बिजनेस शुरुआत कर सकते हैं। लूम सोलर आपको सोलर डीलर, सोलर स्ट्रॉलर और सोलर सलाहकार बनने का मौका दे रहा है।

“बिजली बनाओ, पैसा कमाओ”

सबसे बड़ी कंपनियां जिनके साथ जुड़ने का है मौका:-

सोलर पावर के प्रति लोगों में जागरूरता बढ़ रही है, जिससे सोलर  बिजनेस के लगातार स्कोप बढ़ रहा है। ऐसे में कई बड़ी कंपनियां लोगों को इनसे जुड़कर सोलर बिजनेस करने का मौका दे रही हैं। इन बड़ी कंपनियों में लूम सोलर, ल्यूमीनियस, माइक्रोटेक, सुकाम, और ट्रिना सोलर शामिल हैं, जो कि सौर ऊर्जा से लोगों तक पहुंचा रही हैं।इसके साथ ही अपने ग्राहकों को काफी अच्छी सुविधा दे रही हैं इसके साथ ही कई लोगों को ऐसी कंपनियों से जुड़कर बिजनेस करने में काफी फायदा पहुंचा है। इन कंपनियों की खास बात यह है कि ये कंपनियां अपने ग्राहकों को घर बैठे ही सारी सुविधाएं उपलब्ध करवा रही हैं। वहीं अगर आप भी ऐसी कंपनियों के साथ जुड़कर बिजनेस करने के इच्छुक हैं तो इसके लिए ऑनलाइन भी आवेदन कर सकते हैं।

लूम सोलर में सबसे ज्यादा बिजनेस करने के क्यों है मौके

ई-कॉमर्स के क्षेत्र में, लूम सोलर कंपनी ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस कंपनी ने सौर उत्पादों को बेचने के लिए बढ़ावा दिया है। वहीं Loom Solar ने 700 शहरों में अपने उत्पादों को बेचने में सफलता हासिल की है। इस कंपनी की खास बात यह है कि ये अपने ग्राहकों को ऑनलाइन बिजनेस करने के अच्छे मौके देती है।इसके साथ ही सौर उत्पादों के प्रति लोगों को जागरूक भी करती है। जिससे ज्यादा से ज्यादा लोग सौर ऊर्जा से बने प्रोडक्ट का इस्तेमाल करें। लूम सोलर, उन लोगों को डीलर बनने का मौका देती है, जो इससे जुड़ना चाहते हैं , इसके लिए ऑनलाइन डीलरशिप उपलब्ध करवाती है, और ट्रेनिंग भी देती है। जिससे लोगों को सोलर एनर्जी के प्रोडक्ट्स आसानी से बेचने में मद्द मिलती है।वहीं लूम सोलर कंपनी की खास बात यह है कि इसमें सभी लगभग सभी ब्रांड के सोलर उत्पाद उचित दामों में ग्राहकों को उपलब्ध करवाए जाते हैं जिससे डीलर अच्छा मुनाफा कमा सके। इसके साथ ही अन्य सोलर प्रोडक्ट बेचने वाली कंपनियों की तुलना में 20% कम दाम पर प्रोडक्ट उपलब्ध करवाती है ताकि ज्यादा से ज्यादा ग्राहक लूम सोलर से सोलर प्रोडक्ट लेने के लिए आर्कषित हो सकें।

क्या है लूम सोलर?

Loom Solar भारत का प्रीमियम सौर ब्रांड स्टोर है, जो कि भारत में अच्छी सौर ब्रांड्स के लिए सौर पैनल, सौर इनवर्टर और सौर चार्जर को ऑनलाइन बेचता है। लूम सोलर फरीदाबाद में स्थित एक भारतीय कंपनी है।इस कंपनी को अगस्त, 2018 से भारत सरकार, वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय द्वारा स्टार्टअप के रूप में पहचाना जाता है। इसके साथ ही लूम सोलर ISO 9001-2015 से मान्यता प्राप्त कंपनी है। इसकी खासियत यह हैं कि ये अपने ग्राहकों के लिए नवीनतम उत्पादों की गारंटी देती है।आपको बता दें साल फरवरी 2018 में अमोल और आमोद आनंद दोनों भाईयों ने मिलकर Loom Solar कंपनी की शुरुआत की, जिसका मकसद लोगों को सौर ऊर्जा के लाभों के बारे में जागरूक करना है।

“BIJLI BANAO, PAISA KAMAO”

वहीं सौर ऊर्जा के क्षेत्र में बिजनेस को बढा़वा देने के मकसद से मोदी सरकार ने भी कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। इसके लिए कई योजनाएं भी शुरु की हैं। जिनके तहत आपको एक्स्ट्रा इनकम कमाने का मौका भी  मिल सकता है।

Website: www.loomsolar.com

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!