Biography

Kanika Kapoor Biography in Hindi – कनिका कपूर जीवनी

Kanika Kapoor Biography in Hindi – कनिका कपूर जीवनी

Kanika Kapoor Biography in Hindi

आज हम करने जा रहे है कनिका कपूर बॉलीवुड की मशहूर सिंगर की जो  “बेबी डॉल ” गाने को अपनी आवाज देकर इस गाने को सुपरहिट बना दिया । यह एक बहुत ही बेहतरीन सिंगर्स है । इन्होने इसी तरह बॉलीवुड में कई सुपरहिट सांग्स गाये है ।कनिका कपूर का जन्म 23 मार्च 1981 में लखनऊ उत्तरप्रदेश में हुआ है । कनिका कपूर लखनऊ की रहने वाली है । इनके पिता का नाम राजिव कपूर है यह एक बिजनेस मैन है और इनकी माता का नाम पूनम कपूर है इनकी माता एक बुटीक की ऑनर है ।कनिका के बही लन्दन में एक कंपनी के मालिक है । कनिका कपूर को बचपन से गाने और डांस का बहुत ही शौक था । कनिका कपूर एक प्रशिक्षित कत्थक डांसर भी है ।कनिका कपूर की स्कूल की पढाई लोरेटो कान्वेंट स्कूल लखनऊ उत्तरप्रदेश से हुयी है । इसके बाद कनिका की कॉलेज की पढाई भरतखण्डे म्यूजिक इंस्टिट्यूट लखनऊ उत्तरप्रदेश से की है । इन्होने म्यूजिक में बीए और एमए भी की है ।कनिका कपूर तलाकशुदा हैं।  उनके पूर्व पति का नाम डॉ राज चंडोक है।  उनकी दो बेटियां और एक बेटा है।

परिचय बिंदु परिचय
नाम कनिका कपूर
पेशा गायिका
डेब्यू जुगनी जी, बेबी डॉल (मूवी रागिनी एमएमएस 2)
जन्म 23 मार्च, 1981
जन्म स्थान लखनऊ, उत्तरप्रदेश
उम्र 39 साल
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर लखनऊ, उत्तरप्रदेश
स्कूल लोरेटो कान्वेंट, लखनऊ, उत्तरप्रदेश
कॉलेज भातखंडे म्यूजिक इंस्टिट्यूट, लखनऊ, उत्तरप्रदेश
शैक्षणिक योग्यता म्यूजिक में बीए एवं एमए
मेंटर / गुरु पंडित गणेश प्रसाद मिश्रा
धर्म हिन्दू
जाति खत्री
वैवाहिक स्थिति तलाकशुदा
राशि मेष
शादी की तारीख साल 1997
हॉबी गाना गाना, घूमना, योगा करना और शॉपिंग करना
पसंद ट्रवेलिंग, सिंगिंग, शॉपिंग
नापसंद गॉसिप, कंट्रोवर्सी
पिता का नाम राजीव कपूर
माता का नाम पूनम कपूर
भाई का नाम सशा
बेटे का नाम युवराज
बेटी का नाम आयाना, सामरा
पति का नाम डॉ राज चांडोक
तलाक सन 2012
ब्रांड एम्बेसडर स्विस वाच

Career:-

कनिका कपूर एक भारतीय पार्श्व गायिका है। कनिका वाराणसी से संगीतकार गणेश प्रसाद मिश्रा के तहत एक प्रशिक्षित शास्त्रीय गायक है। गायन के अलावा, वह एक प्रशिक्षित कथक नर्तक भी है। कनिका कपूर का उल्लेखनीय गायन कैरियर बहुत पहले नहीं शुरू हुआ था। यह वर्ष 2012 में वापस शुरू हुआ। यह तब हुआ जब वह “जुगनी जी” के कारण मशहूर हो गईं, उस वर्ष उन्होंने एक संगीत वीडियो जारी किया जिसमें प्रसिद्ध संगीत निर्माता और पंजाबी गायक डॉ। ज़ियस शामिल थे। यह “अलीफ अल्लाह” नामक पाकिस्तानी सूफी गीत का एक रीमिक्स ट्रैक था, जिसे मूल रूप से मेशा शफी और आरिफ लोहर ने गाया था। यह निश्चित रूप से एक हिट सिंगल था, और उसी साल ब्रेट एशिया टीवी म्यूजिक अवार्ड के लिए यह पुष्टि की जा सकती है कि वह उसी वर्ष मिल गई थी। वर्ष 2014 में बॉलीवुड की फिल्म “रागिनी एमएमएस 2” के लिए बॉलीवुड की गायन की शुरुआत के कारण यह मुख्य कारण था। उन्हें वास्तव में प्रसिद्ध बॉलीवुड निर्देशक मीट ब्रोस अंजन ने “बेबी डॉल ” गाने के लिए पेश किया था विशेष फिल्म उनकी मदद से, कानिका ने फिर से वर्ष 2015 में बॉलीवुड फिल्म “रॉय” के लिए “चिट्टियां कलाइयां” नामक गीत गाया। उन्होंने एक उल्लेखनीय व्यावसायिक सफलता हासिल की है।कनिका कपूर के सुपर हिट गाने ने भारतीय चार्ट को लंबे समय तक हिलाकर रख दिया है और कानिका कपूर गायक प्रोफाइल को स्वीकार किया है। उन्होंने ” बेबी डॉल” और “लवली” के सनसनीखेज काम के साथ बॉलीवुड संगीत में खुद के लिए एक सम्मानित और प्रमुख नाम बनाया है।

कनिका कपूर विवाद:-

बॉलीवुड की पढ़ी लिखी जाहिल गायिका कनिका_कपूर 15 मार्च को लंदन से लखनऊ आयी एयरपोर्ट पे चेकिंग के दौरान वॉशरूम में छुपते हुए अपने सेलेब्रिटी स्टेटस का फायदा उठाते हुए बाहर निकल गईं।19 मार्च को लखनऊ के महानगर में मौजूद गैलेंट अपार्टमेंट में 200 से ज़्यादा लोगों को पार्टी दी। और 20 मार्च को करोना पॉज़िटिव पायी गयी हैं।कनिका कपूर लखनऊ के ताज होटल में भी गईं थी। पार्टी में तमाम बड़े अफ़सर और कई नेता शामिल थे। पूरे अपार्टमेंट में हड़कंप है। हर कोई डरा हुआ है। नौकर चाकर और पार्टी कैटरर के तमाम कर्मी भी दहशत में।फिलहाल कनिका कपूर सहित 100 लोगों को केजीएमयू के आइसोलेशन वार्ड में रखा है बाकी 100 लोगो के परिजनों के टेस्ट जारी हैं।

पुरस्कार:-

कनिका कपूर ने  अपने प्रसिद्ध गाना  “बेबी डॉल ”  के लिए सर्वश्रेष्ठ महिला प्लेबैक के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार और द ग्लोबल इंडियन म्यूजिक अवॉर्ड्स (जीआईएमए) 2015 जीता।

प्रसिद्ध गीत:-

  • Ragini MMS 2 –  Baby Doll
  • Happy New Year –Lovely
  • Roy – Chittiyaan Kalaiyaan
  • NH10 – Chhil Gaye Naina
  • Ek Paheli Leela – Desi Look
  • Dilwale –Tukur Tukur
  • A Flying Jatt – Beat Pe Booty

Leave a Comment

error: Content is protected !!