Health

How to avoid infection from sweating in summer | गर्मियों (ग्रीष्म ऋतु) में पसीने से होने वाले इंफेक्शन (संक्रमण) से कैसे बचें

गर्मियों (ग्रीष्म ऋतु) में पसीने से होने वाले इंफेक्शन (संक्रमण) से कैसे बचें

image

गर्मियों (ग्रीष्म ऋतु) में कई लोगों को पसीने से होने वाले इंफेक्शन का डर होता है, अगर ऐसी त्वचा के इंफेक्शन शुरू शुरू में मामूली होते हैं, लेकिन अगर इस त्वचा के संक्रमण का इलाज पर ध्यान नहीं दिया जाता तो आगे चलके यह रोगों का इलाज बहुत मुश्किल हो सकता है। ऐसे रोगों की शुरुआत से ही सतर्क रहने के आदत दाल दे क्योकि, महीनों तक अस्पताल के चक्कर काटने से तो आच्छा है की बीमारी के शरुआत से ही इसका इलाज करे। हमारी यह पोस्ट में दिए गये आयुर्वेदिक उपाय सरल और आसान हैं, जिनका उपयोग आप घर पर कर सकते हैं। गर्मियों के मौसम में पसीने की वजह से खुजली के कारण उंगलियाँ और पैर की उंगलियाँ सूज जाती हैं। यदि समय पर ध्यान नहीं दिया गया, तो यह समस्या फंगल संक्रमण तक बढ़ सकती है। इस लिए हम आपके लिए कुछ बेहतरीन गरेलू उपाय लाये है।

पसीने से होने वाले त्वचा इंफेक्शन के उपाय

लहसुन:- ज़ैतून के तेल में दो लहसुन की कलियों को अच्छी तरह मिलाकर पेस्ट बनाइये और इसे 25 से 30 मिनट तक इंटरफेज वाले हिस्से पर लगाएं, और फिर गर्म पानी से आच्छी तरह साफ कर ले, लहसुन में जीवाणुरोधी और एंटीबायोटिक गुण होते हैं जो संक्रमण (इनफ़ेक्शन) को निष्क्रिय करने में मदद करते हैं।

नारियल का तेल:-त्वचा के इंफेक्शन के लिए नारियल भी एक आच्छा उपाय है, नारियल के तेल को हर रोज 4 से 5 बार इन्फेक्शन वाली जगह पर लगाये, नारियल तेल में लौरिक एसिड, 8 कार्बन एवं केप्रिक (10 कार्बन) एसिड होता है जो त्वचा के इन्फेक्शन से दूर रहने में मदद करता है।

दही:-पसीने से होने वाले इंफेक्शन की समस्याओं को रोकने के लिए, कोटन के कपड़े में दही भर ले और इसे 25 से 30 मिनट तक इन्फेक्शन वाली जगह पर रखें, फिर इसे गर्म पानी से धो लें। ऐसा करने से त्वचा का संक्रमण दूर होता है।

जैतून के पत्ते:-त्वचा के इन्फेक्शन (संक्रमण) के लिए जैतून के पते बहुत लाभदायक है, जैतून के पत्ते को अच्छे से पिच कर पेस्ट बना ले और इस पेस्ट को 20 से 30 मिनट तक इन्फेक्शन (संक्रमण) वाली जगह पर रखें, फिर इसे गर्म पानी से धो लें।

सेब का सिरका:-जब त्वचा में संक्रमण होता है, तो एक कप गर्म पानी में 2 बड़ी चम्मच सेब का सिरका मिला कर पीने से हमारे शारीर में हिने वाले सभी प्रकार के फंगल संक्रमण को दूर करने और इसके और भी फायदे है हमारा स्वास्थ्य सही रखने के लिए एप्पल साइडर सिरका बहुत उपयोगी है।

टी ट्री ऑयल:-टी ट्री ऑइल में ऑलिव ऑयल और बादाम का तेल समान मात्रा में मिलाएं और इस मिश्रण को संक्रमित जगह पर लगाएं जिससे त्वचा का संक्रमण दूर हो जाएगा।

 

 

Leave a Comment

error: Content is protected !!