Desh Duniya

The easiest way to earn money – पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका

The easiest way to earn money

बेशक एक ऐसा सवाल है जो हम सबके मन में कभी ना कभी जरूर आया होगा। वैसे इस दुनिया में दो तरह के लोग होते हैं एक जिनके लिए पैसा कमाना बहुत मुश्किल होता है वहीं दूसरे लोग वह होते हैं जिनके लिए पैसा कमाना बहुत आसान होता है।

आसानी से पैसे कमाने का कोई शॉर्टकट नहीं। वह बात अलग है कि आप अगर किसी बड़े नेता या मंत्री के बेटे हैं तो आपके लिए सब कुछ आसान है।

आखिर ऐसा क्या है जिससे पैसा कमाना किसी के लिए मुश्किल हो जाता है और किसी के लिए आसान। हम में से कुछ लोग कहेंगे कि जो लोग बेहतर पढ़ाई या डिग्री प्राप्त कर लेते हैं उनके लिए पैसा कमाना आसान होता है जबकि जो साधारण काम करते हैं उनके लिए पैसा कमाना थोड़ा मुश्किल होता।

पर बुनयादी रूप से यह बिल्कुल गलत धारणा है। आपने देखा होगा कि जितने भी बड़े उद्योगपति या बिजनेसमैन है उनमें से अधिकतर या तो अपने कॉलेज के ड्रॉपआउट होते हैं या उनका पढ़ाई लिखाई में ज्यादा मन नहीं लगा होता। जबकि वह अपने नीचे ऐसे तमाम लोगों को काम देते हैं जिनके पास उनसे बेहतर डिग्री और ज्ञान होता है।

मैंने अपने व्यवसायिक जीवन में ही देखा है कि एक ही काम करने वाले दो लोगों की पैसा कमाने के बारे में अलग-अलग धारणाएं रही। जहाँ एक लिए पैसा कमाना आसान था तो वहीं दूसरे के लिए मुश्किल।

अगर आप पैसा कमाने का सबसे आसान तरीका जानना चाहते हैं तो उसका उत्तर एकदम आसान है। आपको बस वह करना है जो आपको करना अच्छा लगता है। क्योंकि जब हम ऐसा करते हैं तभी हम अपना सबसे सर्वश्रेष्ठ दे पाते हैं।

मैं यह नहीं कहता कि आप सबसे ज्यादा पैसा कमा सकते हैं पर हां इस बात की गारंटी है कि आप जितना भी कमाएंगे वह आपको बहुत ही आसानी से कमाया हुआ लगेगा। क्योंकि तब हम वो काम सिर्फ पैसा कमाने के लिए नहीं बल्कि अपनी मन की खुशी के लिए करते है। और जब मन खुश होता है तो हमें हर काम आसान लगता है।

और रही बात अमीर बनने की तो यह पूरी तरह हमारी मेहनत के ऊपर निर्भर करता है।

अगर हम सफल लोगों की आत्मकथा पढ़ें तो आप पाएंगे कि उनमें से लगभग सभी ने अपने जीवन में वही किया जो वो करना चाहते थे, जिसे करने में उन्हें मजा आता। किसी ने भी सिर्फ पैसा कमाने की भावना से काम कर कर सफलता हासिल नहीं की। और यदि किसी सफलता हासिल कर भी ली तो वह उसे बरकरार नहीं रख पाए।

जीवन में कुछ भी आसान या मुश्किल नहीं होता। यह सब हमारे अंदर की धारणाएं होती हैं जो किसी काम को मुश्किलें आसान बना देती हैं।

LIVE CRICKET SCORE | TRAIN STATUS | SHOPPING

Leave a Comment

error: Content is protected !!