Biography

Divyanka Tripathi Biography in Hindi – दिव्यंका त्रिपाठी जीवनी

Divyanka Tripathi Biography in Hindi – दिव्यंका त्रिपाठी जीवन परिचय

image

Divyanka Tripathi Biography in Hindi

जिन्हें उनके विवाहित नाम दिव्यंका त्रिपाठी दहिया (14 दिसंबर 1984 को जन्म) के नाम से भी जाना जाता है, एक भारतीय अभिनेत्री हैं जो हिंदी टेलीविजन उद्योग में काम करती हैं। वह स्टार प्लस के ये है मोहब्बतें में डॉ इशिता भल्ला का किरदार निभाने और नच बलिए 8 में भाग लेने और जीतने के लिए जानी जाती हैं।त्रिपाठी का जन्म 14 दिसंबर 1984 को मध्य प्रदेश के भोपाल में हुआ था।दिवयंका त्रिपाठी का जन्म भोपाल के मिडल क्लास फ़ैमिली में हुआ था। उनके पिता, नरेंद्र त्रिपाठी एक फार्मासिस्ट है। जबकि माँ नीलम त्रिपाठी हाउसवाइफ़ है।उसने भोपाल में नूतन कॉलेज में पढ़ाई की। स्कूल की पढ़ाई के दौरान उन्हें आकाशवाणी में 800 रुपये की मंथली सेलेरी पर एंकरिंग का जॉब मिला। जिसे उन्होंने बखूबी किया। पर वो एक आर्मी ऑफिसर बनना चाहती थी। इसलिए वो नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउन्टेनियरिंग, उत्तर काशी से माउन्टेनियरिंग की कोर्स की और भोपाल राइफल एकेडमी से राईफल शूटिंग कोर्स की और राईफलरी में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रही। पर वो इस सपने को पीछे छोड़ वो 2003 में पैंटीन ज़ी टीन क्वीन कॉम्पटिशन में पार्टीसीपेट की और Miss Beautiful Skin बनने में कामयाब रही। इसी तरह दिवयंका ने 2005 में India’s Best Cinestars Ki Khoj में पार्टीसीपेट की और भोपाल ज़ोन से वीनर रही। उन्होंने उत्तरकाशी में नेहरू इंस्टीट्यूट ऑफ माउंटेनियरिंग से पर्वतारोहण का कोर्स पूरा किया।त्रिपाठी ने अभिनेता शरद मल्होत्रा को, डेट किया । वे 2015 तक एक रिश्ते में थे।16 जनवरी 2016 को, उन्होंने अपने ये है मोहब्बतें के सह-अभिनेता विवेक दहिया से सगाई कर ली। दोनों ने 8 जुलाई 2016 को भोपाल में शादी की।नच बलिए के सेट पर, त्रिपाठी ने खुलासा किया कि उनकी प्रेम कहानी उनके दो fangirls द्वारा बनाई गई थी।

Television Career:-

उन्होंने Akash Vani, भोपाल में एक anchor के रूप में अपना करियर शुरू किया। उन्होंने 2003 में Pantene Zee Teen Queen में भाग लिया और Miss Beautiful Skin का खिताब जीता। 2004 में, दिव्यंका ने India’s Best Cinestars Ki Khoj में भाग लिया और भोपाल क्षेत्र से विजेता घोषित हुई। उन्हें Miss Bhopa का ताज पहनाया गया था।उन्होंने Doordarshan के लिए telefilms में अभिनय की शुरुआत की। उन्हें विद्या की दोहरी भूमिका के लिए Zee TV के नाटक ‘Banoo Main Teri Dulhann’ के लिए मान्यता मिली। उन्होंने नाटक श्रेणी में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए Indian Television Academy Award और Fresh New Face के लिए Indian Telly Award सहित शो में उनके प्रदर्शन के लिए कई पुरस्कार जीते।उसके बाद वह Star Plus के horror thriller ‘Ssshhhh…Phir Koi Hai’ में दिखाई दी। बाद में उन्होंने SAB TV के कॉमेडी नाटक ‘Mrs. & Mr. Sharma Allahabadwale’ में एक गृहिणी Rashmi Sharma की भूमिका निभाई।2013 से, उन्होंने Karan Patel के विपरीत Ekta Kapoor के शो ‘Ye Hai Mohabbatein’ में अपनी बेटी को मातृ स्नेह प्रदान करने के लिए एक उपनिवेशवादी दंत चिकित्सक Dr. Ishita Bhalla के चरित्र को चित्रित किया है। Ishita के उनके चित्रण ने Best Actress in Lead Role के लिए Indian Telly Award, Lead Role में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के लिए the Lions Gold Award और Best Actress in Lead Role के लिए Boroplus Gold Award जैसे कई पुरस्कार और नामांकन जीते। 2015 में, उन्हें Shan-E-Bhopal Award मिला। 2016 में, उन्हें Star Parivaar Awards में छह पुरस्कार और Face of The Year के लिए Gold Awards और लीड रोल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री में दो पुरस्कार प्राप्त हुए।

 Divyanka Tripathi Favourite Things:-

पसंदीदा खाना दाल बाटी चूरमा, आइसक्रीम, चॉकलेट
पसंदीदा अभिनेता सलमान खान, सोनू सूद
पसंदीदा अभिनेत्री नरगिस
पसंदीदा फ़िल्में बॉलीवुड: हम दिल दे चुके सनम, लम्हे हॉलीवुड: द गॉडफादर
पसंदीदा गायक कैलाश खेर, शुभा मुद्गल, एनरिक इग्लेसियस, एल्टन जॉन
पसंदीदा पुस्तक पी.एस. आई लव यू टू सीसिलिया अहर्न
पसंदीदा रंग सफेद
पसंदीदा गंतव्य कश्मीर, मॉरीशस, सैन फ्रांसिस्को

 Divyanka Tripathi of Television:-

Year Title Role
2003 ज़ी टीन क्वीन प्रतियोगी
2004 भारत के सर्वश्रेष्ठ सिनेस्टार की खोज प्रतियोगी
2005 Viraasat मेलानी कपूर
2006-09 बानो मुख्य तेरी दुल्हन विद्या / दिव्या
2007 कसम से अतिथि
2008 सरोज खान के साथ नचले वे स्वयं
2009 Intezaar राधिका / मीरा
2010 श्रीमती और श्री शर्मा इलाहाबादवाले रश्मि शर्मा
2011 चिंटू चिंकी और एक बाद सी सी लव स्टोरी सुमन त्रिपाठी
2011 अदालत कुमुद शर्मा / फ्लाविया गोलम्स
2012 तेरी मेरी लव स्टोरीज निकिता
2012 रामायण देवी अप्सरा
2013 सावधान इंडिया रेशम
2013 कहानी कॉमेडी सर्कस की स्वयं
2013 इस प्यार को क्या नाम दूं? … एक बार फि र अतिथि (नए शो के लिए प्रचार)
2013 ये है मोहब्बतें डॉ। इशिता भल्ला
2014 बॉक्स क्रिकेट लीग 1 प्रतियोगी
2015 तेरा शेहेर मैं अतिथि
2015 नच बलिए 7 अतिथि
2016 बहू हमरी रजनी कांत टीवी रिपोर्टर (कैमियो)
2016 बॉक्स क्रिकेट लीग 2 प्रतियोगी
2017 नच बलिए 8 प्रतियोगी
2017 कुंडली भाग्य अतिथि
2018 जज्बात – संगीन से नामकेन तक अतिथि
2018 कानपुर वाले खुराना गेस्ट [44]
2019 The Voice 3 मेज़बान

दिव्यंका त्रिपाठी से जुड़ी कुछ रोचक जानकारियाँ:-

  • क्या दिव्यंका त्रिपाठी धूम्रपान करती हैं ?  नहीं
  • क्या दिव्यंका त्रिपाठी शराब पीती हैं ?  नहीं
  • दिव्यंका को बचपन से ही अपने शहर भोपाल में नाटक और टेलीफ़िल्म्स में भाग लेना पसंद था, जिसके चलते उन्होंने विभिन्न कार्यक्रमों में प्रतिभाग करना प्राम्भ कर दिया।
  • जब वह स्कूल में थीं, तब उन्होंने पहली बार अखिल भारतीय रेडियो (एआईआर) के लिए काम किया, जिसके लिए उन्हें 800 रुपए प्रतिमाह का पारितोषिक दिया जाता था।
  • किशोरावस्था के समय वह बहुत साहसी थीं, उन्होंने नेहरू पर्वतारोहण शिक्षण संस्थान, उत्तरकाशी, उत्तराखंड से पर्वतारोहण का कोर्स भी किया है।
  • दिव्यंका के पिता उन्हें राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) का हिस्सा बनाना चाहते थे। इसलिए उन्हें भोपाल राइफल अकादमी में भर्ती कराया गया, जहां उन्होंने राइफल शूटिंग में स्वर्ण पदक जीता।
  • वर्ष 2003 में उन्होंने मिस भोपाल का ख़िताब जीता।
  • वर्ष 2004 में उन्होंने बहुचर्चित प्रतिभा खोज शो “द जी सिने स्टार” इंदौर के ख़िताब को जीता।
  • वह शुद्ध शाकाहारी हैं, लेकिन उन्होंने अपने पूर्व प्रेमी के लिए गैर-शाकाहारी खाने को पकाना सीखा, क्योंकि शरद गैर-शाकाहारी भोजन पसंद करते थे।
  • दिव्यंका और शरद 9 वर्षों तक प्रेम संबंध में रहें।
  • उनका सपना है कि वह एक ‘मनोरोगी’ या ‘पुलिस अधिकारी’ की भूमिका निभाएं।
  • वह मुंबई स्थित लोखंडवाला बाजार से खरीदारी करना पसंद करती हैं।
  • वर्ष 2017 में, उन्होंने अपने पति विवेक दहिया के साथ मिलकर “नच बलिए” ट्राफी जीती और 35 लाख रुपए का नकद पुरस्कार भी प्राप्त किया।

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!