Biography

Disha Patani Biography Hindi – दिशा पटानी की जीवनी

Disha Patani Biography Hindi – दिशा पटानी की जीवनी

image

Disha Patani Biography Hindi

आज हम बात  कर रहे है मॉडलिंग की दुनिया की  एक प्रसिद्ध चेहरा की,जिसका नाम दिशा पटानी है और बॉलीवुड फिल्म एम। एस। धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी में ‘प्रियंका झा’ की भूमिका के लिए जानी जाती हैं।दिशा पटानी  का जन्म उत्तर प्रदेश के बरेली में हुआ। उनका वास्तविक उम्र विवाद का विषय रहा है। कुछ स्रोतों के अनुसार, उनका जन्म 13 जून 1992 (27 वर्ष की आयु, 2019 में आयु) के रूप में हुआ था, जबकि कुछ अन्य स्रोतों का कहना है कि अभिनेत्री का जन्म 27 जुलाई 1995 (24 वर्ष की आयु, 2019 में आयु) के रूप में हुआ था।एक बच्चे के रूप में, वह एक वायु सेना पायलट बनने की ख्वाहिश रखती है। अपनी स्कूली शिक्षा पूरी करने के बाद, डिसा कंप्यूटर साइंस एंड इंजीनियरिंग में डिग्री हासिल करने के लिए एमिटी यूनिवर्सिटी, लखनऊ चली गईं। जब वह पहले साल में थी, तब उसे कई मॉडलिंग ऑफर मिलने शुरू हो गए। वह अपनी डिग्री के दूसरे वर्ष से बाहर हो गईं और 2013 फेमिना मिस इंडिया इंदौर में भाग लेने के लिए चली गईं। दिशा पटानी को फर्स्ट रनर-अप घोषित किया गया। हैरानी की बात है कि उसने फिल्म ‘हीरोपंती’ के लिए भी ऑडिशन दिया, लेकिन रिजेक्ट हो गई।दिशा पटानी  एक उच्च-मध्यम वर्गीय क्षत्रिय (राजपूत) परिवार से हैं। उनके पिता श्री जगदीश सिंह पटानी उत्तर प्रदेश पुलिस विभाग में डीएसपी हैं। उसकी माँ एक गृहिणी है। उनकी एक बड़ी बहन खुशबू पटानी और एक छोटा भाई सूर्यवंश पटानी है। यद्यपि उनका जन्म उत्तर प्रदेश के बरेली में हुआ था,दिशा पटानी  कुछ समय के लिए केसी ये यारियां अभिनेता पार्थ समथान के साथ रिश्ते में थीं। कथित तौर पर, वह अभिनेता टाइगर श्रॉफ को डेट कर रही हैं, जो फिल्म बाघी 2 में उनके सह अभिनेता भी थे। दोनों लंबे समय तक दोस्ती के बंधन को साझा करने के बाद एक रिश्ते में आए।

पूरा नाम दिशा पटानी
व्यवसाय मॉडल /अभिनेत्री
ऊँचाई 170 सेमी
वजन 50 किलोग्राम
जन्म स्थान बरेली
राशि सिंह
धर्म हिन्दू
हॉबी पढना, जिम्नास्टिक, नृत्य
पसंदीदा अभिनेता रणवीर कपूर, जिम कैरी, लिओनार्डो डीकैपरिओ
पसंदीदा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा, माधुरी दीक्षित , कटरीना कैफ 
पसंदीदा फ़िल्म बर्फी
वैवाहिक स्टेटस अविवाहित

Career:-

दिशा पटानी  बरेली से हैं, जहां एक और सुपर प्रतिभाशाली अभिनेत्री Priyanka Chopra भी आती हैं। दिशा पटानी ने एक मॉडल के रूप में अपना कैरियर शुरू किया। दिशा एक अभिनेत्री बनने के लिए बहुत मेहनत कर रही है। चूंकि यह एक प्रतियोगी उद्योग है, जिसमे अभिनय प्रतिभा और एक आकर्षक व्यक्तित्व होना चाहिए जो उसमें अच्छी तरह से हैं। अब तक, वह दोनों पहलुओं में आशाजनक दिखती है वह कई टेलीविजन विज्ञापनों में देखी जाती है लेकिन आम तौर पर उन्हें लोग Cadbury Silk bubbly girl के रूप में पहचानते है। वह कड़ी मेहनत कर रही है और इस उद्योग में एक अच्छी अभिनेत्री होने के लिए खुद को प्रशिक्षण दे रही है। बॉलीवुड में आने से पहले, उन्होंने फिल्म Loafer के विपरीत अभिनेता Varun Tej से टॉलीवुड में अभिनय की शुरुआत की, जहां उन्हें एक साधारण हैदराबाद की लड़की के रूप में देखा गया और Varun Tej के हितों को पसंद किया।दिशा पटानी को फिल्मों ने एक नया व्यक्तित्व दिया है और अपने आप को एक पूर्ण प्रशंसक बनाया है। वह बॉलीवुड में एक शानदार शुरुआत करके ‘MS Dhoni: the untold story’ फिल्म में Sushant Singh Rajput के साथ आई। उसने एक और बड़ी फिल्म Kung Fu yoga महान चीनी अभिनेता Jackie Chan, Amyra Dastur, Aarif Rahman और  Sonu Sood के साथ की है।

Personal Life:-

दिशा पटानी एक अत्यंत निजी महिला हैं जो मीडिया के साथ चीजों को साझा करने में कभी विश्वास नहीं करती। लेकिन रिपोर्ट और सेलिब्रिटी गपशप के अनुसार, वह बॉलीवुड अभिनेता Tiger Shroff से डेटिंग कर रही है। Disha Patani Tiger Shroff हमेशा पार्टियों में साथ जाते हैं और वे एक ही जिम में कसरत के लिए भी जाते हैं। वह Tiger Shroff की प्रेमिका के रूप में भी जानी जाती है लेकिन जल्द ही वह अपनी प्रतिष्ठा को बनाएगी। लेकिन दोनों ने अपने संबंधों के बारे में कभी टिप्पणी नहीं की है।

दिशा पटानी अवार्ड:-                                    

दिशा को फ़िल्म ‘धोनी एन अनटोल्ड स्टोरी’ के लिए स्क्रीन अवार्ड के तहत बेस्ट डेब्यू अवार्ड दिया गया.

दिशा पटानी का विवाद:-

कई लोगों का दावा है कि दिशा पटानी अपनी उम्र छिपा रही हैं. मीडिया के अनुसार साल 2012 में दिशा द्वारा ज़ारी किये गये एक वीडियो में दिशा ने अपनी जन्म तारिख 13 जून 1992 बतायी थी. इस समय उन्होंने अपना नाम दिशा पटानी की जगह दिशा पटनी बताया था. किन्तु कालांतर में दिशा ने अपनी जन्म तारिख तीन वर्ष कम करके 27 जुलाई 1995 बतायी. हालाँकि इन बातों की कोई पुष्टि नहीं हुई है और दिशा अभी भी बॉलीवुड की सबसे कम उम्र की अभिनेत्रियों में अपना शुमार रखती हैं.

दिशा पटानी की कुछ सफल फिल्मे:-

*. लोफर (तेलगु)

*. एम॰ एस॰ धोनी: द अनटॉल्ड स्टोरी

*. कुंग फू योगा

*. मलंग

*. भारत

*. बाग़ी 2

*. वेलकम टू न्यू यॉर्क

Leave a Comment

error: Content is protected !!