Biography

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रशेखर सिंह | Chandrashekhar Singh

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रशेखर सिंह | Chandrashekhar Singh Biography in Hindi

image

बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री चंद्रशेखर सिंह

चन्दशेखर बाबू न केवल सुलझे हुए राजनीतिज्ञ वरन धनी व्यक्तित्व के मालिक थे। वे युवाओं के आदर्श थे।

चंद्रशेखर सिंह भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के सदस्य थे और अगस्त 1983 से मार्च 1985 तक बिहार के 16वें मुख्यमंत्री के रूप में भी कार्य किया. इन्होने प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी और राजीव गांधी के मंत्रालय में कई केंद्रीय राज्यमंत्री पदों पर भी कार्य किया. वे कई बार संसद सदस्य भी चुने गए थे.

बिंदु(Points) जानकारी (Information)
नाम(Name) चंद्रशेखर सिंह
पेशा(Profession) राजनेता
जन्म तारीख (Date of Birth) 17 अगस्त 1927
जन्म स्थान (Birth Place) जमुई
पार्टी(Party) इंडियन नेशनल कांग्रेस
राजनीतिक पद (Political post) बिहार के मुख्यमंत्री (1983–1985)
पत्नी का नाम (Wife Name) मनोरमा सिंह
धर्मं (Religion) हिन्दू
जाति (Caste) OBC
नागरिकता (Nationality) भारतीय

चंद्रशेखर सिंह का जन्म और प्रारंभिक जीवन(Chandrashekhar Singh Birth and Life History)

चंद्रशेखर सिंह का जन्म 17 अगस्त 1927 को बिहार राज्य के जमुई जिले के मलयपुर में हुआ था. जो ब्रिटिश काल में भारत के उड़ीसा प्रांत में था. इनकी पत्नी का नाम मनोरमा सिंह था. जो एक राजनेत्री थी. जिनसे इनके दो लड़के वी.एस. सिंह, शशांक शेखर और एक लड़की कंचन सिंह हैं. चंद्रशेखर सिंह स्वतंत्रता आन्दोलन में भी भाग लिया करते थे.

चंद्रशेखर सिंह का राजनीतिक सफर (Chandrashekhar Singh Political Career)

वर्ष 1952 में वे पहली बिहार विधानसभा के लिए चुने गए थे और 1980 तक लगातार 6 बार विधायक के लिए चुने गए थे. 1980 में उन्हें इंदिरा गांधी द्वारा राष्ट्रीय स्तर की राजनीति में आमंत्रित किया गया था. 1980 में पहली बार उन्होंने बांक लोकसभा सीट से चुनाव लड़ा और वे इस चुनाव को जीत गए और जब इंदिरा गांधी सत्ता में वापस आई तो उन्हें कैबिनेट में मंत्री पद दिया गया.

वर्ष 1983 में इंदिरा गांधी ने उनके सामने बिहार के मुख्यमंत्री बनने का प्रस्ताव रखा. इस प्रकार उन्होंने 14 अगस्त 1983 को बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली. लेकिन दो साल बाद उन्हें तत्कालीन प्रधानमंत्री राजीव गांधी द्वारा केंद्रीय कैबिनेट में आमंत्रित किया गया और इस प्रकार उन्होंने मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया. जिसके बाद राजीव गांधी के कैबिनेट में शामिल हो गए जहां उन्हें पेट्रोलियम मंत्रालय दिया गया.

चंद्रशेखर सिंह की मृत्यु (Chandrashekhar Singh Death)

9 जुलाई 1986 को दिल्ली के AIIMS अस्पताल में कैंसर के इलाज के दौरान इनकी मौत हो गयी. चंद्रशेखर सिंह ने इंदिरा गांधी और राजीव गांधी दोनों के मंत्रालय में कैबिनेट मंत्री के रूप में कार्य किया है. इन्हें धोती वाले आईसीएस के नाम से जाना जाता हैं. बिहार के जमुई में इनके नाम पर एक संग्रहालय भी खोला गया. यह 1983 में राज्य सरकार द्वारा आसपास के क्षेत्रों की पुरातनताओं को संरक्षित करने के लिए स्थापित किया गया था.

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!