beauty tips

घर में फ्री में करें ‘एलोवेरा फेशियल’ और चेहरे के सारे दाग-धब्‍बों से छुटकारा पाएं

एलोवेरा को स्किन के लिए अमृत माना जाता है, क्‍योंकि नेचुरल एंटीऑक्‍सीडेंट से भरपूर होने के कारण ये स्किन की सभी समस्‍याओं को चुटकियों में दूर करता है। एलोवेरा स्किन को हाइड्रेट, सूजन, झुर्रियों, दाग धब्‍बों और फाइन लाइन्‍स को दूर करने में हेल्‍प करता है। जी हां एलोवेरा आपकी स्किन के लिए नेचुरल स्किन मॉश्चराइजर का काम करता है। इसे त्वचा पर लगाने से त्वचा में नमी आती है साथ ही त्वचा को पोषण भी मिलता है। साथ ही एंटीआक्सीडेंट गुणों से भरपूर एलोवेरा में एंटी-एजिंग गुण भी मौजूद होते है जो आपके चेहरे से झुर्रियों को हटाने में काफी मददगार होते है। एलोवेरा जैल के रोजाना इस्‍तेमाल से आप लंबे समय तक जवान और खूबसूरत दिख सकती हैं। लेकिन आज हम आपको एलोवेरा फेशियल के बारे में बताने जा रहे हैं, जिसे आप घर में आसानी कर सकती हैं और आपको हर महीने फेशियल कराने के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। जिससे आपका पार्लर का पैसा भी बच जाएगा। आइए घर में एलोवेरा फेशियल करने के आसान स्‍टेप के बारे में जानें।

एलोवेरा हमारी स्किन के लिए कैसे फायदेमंद है। इस बारे में जानने के लिए हमने स्वामी परमानंद प्राकृतिक चिकित्सालय (एसपीपीसी) योग अनुसंधान केंद्र की डॉक्‍टर दिव्या से बात की तब उन्‍होंने हमें बताया ”एलोवेरा में विटामिन ए, सी, ई, बी-12, फोलिक एसिड, कोलीन आदि की मौजूदगी स्किन को हाइड्रेट करती है। यह सभी विटामिन एंटी-ऑक्‍सीडेंट से भरपूर होते हैं।”

1. क्लींजिंग:-फेशियल करने का सबसे पहला स्‍टेप क्‍लींजिंग हैं। इसके लिए आपको 1 चम्‍मच एलोवेरा जैल और 1 चम्‍मच नींबू के रस की जरूरत होती है। जी हां दोनों को अच्‍छे से मिलाकर और अपने पूरे चेहरे पर लगाकर अच्‍छे से मसाज करें। ऐसा आपको 5 मिनट तक करना है। फिर कॉटन से अपने चेहरे को साफ कर लें।

2.स्क्रबिंग:-फेशियल में दूसरा स्‍टेप स्‍क्रबिंग का होता है। अगर आप अपनी खूबसूरती को बरकरार रखना चाहती हैं तो स्क्रबिंग पर भी उतना ही ध्यान दें। स्क्रबिंग के जरिए न सिर्फ स्किन के डेड सेल्स बाहर निकलते हैं, बल्कि चेहरे की सारी जमा गंदगी भी बाहर निकलती है। 1 चम्मच चावल का आटे में 2 चम्मच एलोवेरा जैल, 1 चम्मच नींबू का रस, इन तीनों को अच्छे से मिक्स कर लें। स्क्रब को अपने फेस पर लगा लें और सर्कुलर मोशन में अपने फेस का स्क्रब करें ऐसा आपको 2 मिनट करना है और उसके बाद 2 मिनट छोड़ दें और अपने फेस को साफ पानी से धो लें। चावल के आटा पिंपल्स के निशान और धूप के कारण चेहरे पर आने वाले कालेपन को हटाता है और हमारा चेहरे साफ भी होता है।

3.फेशियल मसाज:-तीसरा स्टेप मसाज का है। इसके लिए आपको चाहिए 1 चम्मच एलोवेरा जैल और उसमें 1 चम्मच शहद इन दोनों चीजों को अच्छे से मिला लें। अपने फेस पर रखकर 10 मिनट तक मसाज करें और उसके बाद साफ ठंडे पानी से धो लें, आपका चेहरा निखर जाएगा। मसाज हमेशा अंदर से बाहर व नीचे से ऊपर की ओर ही करें। मसाज से ब्‍लड सर्कुलेशन तेज होता है जिससे आपको स्किन ज्‍यादा हेल्‍दी और ग्‍लोइंग हो जाती है।

4.फेस पैक:-फेशियल का चौथा स्‍टेप फेस पैक लगाना है। इसके लिए आपको चंदन पाउडर, एलोवेरा, गुलाबजल तीनों चीजों की जरूरत होती है। जी हां 1 चम्मच चंदन पाउडर उसमें 2 चम्मच एलोवेरा जेल और 1 चम्मच गुलाबजल इन तीनों को अच्छे से मिक्स करके अपने फेस पर लगा लें और 15 मिनट तक रखें और उसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

Leave a Comment

error: Content is protected !!