Biography

Arijit Singh Biography in Hindi-अरिजीत सिंह जीवन परिचय

Arijit Singh Biography in Hindi-अरिजीत सिंह जीवन परिचय

Arijit Singh Biography in Hindi

आज के समय में अगर Indian Musical Industry की बात करे तो उसमे एक खास नाम सबसे ऊपर आ जाता है और वह नाम है अपनी आवाज से लाखो लोगो को दीवाना बना देने वाले अरिजीत सिंह का. अरिजीत सिंह आज जिस मुकाम पर है शायद ही कोई Singer इतनी जल्दी सफलता की ऊंचाई पर गया हो. आज हर दूसरी – तीसरी हिंदी फिल्म में Arijit Singh का Songs सुनने को मिल ही जाता है.अपनी दिलकश आवाज के लिए मशहूर अरिजीत सिंह आशिकी – 2 में गाये गये अपने गाने ” तुम ही हो “ के कारण बहुत ही प्रसिद्ध हुए और यही से अरिजीत सिंह के सफलता का दौर शुरू हो गया. अरिजीत सिंह के गानों की खास बात यह है की इनके गानों को चाहे आप कितना भी सुन लो फिर भी इनके गानों को बार – बार सुनने का आपका दिल करेगा.अरिजीत सिंह का जन्म पश्चिम बंगाल में हुआ था, इनके पिता पंजाबी एवं माता बंगाली थी. अरिजीत के पिता LIC में काम करते थे, जबकि माता ग्रहणी थी. अरिजीत ने अपने स्कूल की पढाई ‘जिआगंज राजा बिजोय सिंह हाई स्कूल’ से की थी. स्कूल की पढाई पूरी करने के बाद, अरिजीत ने जिआगंज के ही श्रीपत सिंह कॉलेज में दाखिला लिया. अरिजीत के अनुसार वे एक अच्छे विद्यार्थी थे, लेकिन शुरू से उनका झुकाव पढाई से ज्यादा गायकी में रहा.

क्रमांक जीवन परिचय बिंदु अरिजीत जीवन परिचय
1. पूरा नाम अरिजीत सिंह
2. जन्म 25 अप्रैल, 1987
3. जन्म स्थान जिआगंज, मुर्शिदावाद, पश्चिम बंगाल, भारत
4. पत्नी कोएल रॉय सिंह
5. पढाई श्रीपत सिंह कॉलेज
6. प्रोफेशन गायक, म्यूजिक प्रोडूसर

अरिजीत सिंह की Success Story – Arijit Singh Biography in Hindi

अरिजीत सिंह का जन्म सन 1987 में  पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद शहर में हुआ। अरिजीत सिंह के पिता पंजाबी और मां बंगाली थी। अरिजीत के ननिहाल में सभी मेंबर संगीत से जुड़े हुए हैं। उनकी नानी पहले से ही शास्त्रीय संगीत में प्रशिक्षित थी। मौसी भी गाया करती थी। मामा तबला वादक थे। उनकी मां भी संगीत में रुचि रखती थी। अगर फैमिली के इतने सदस्य संगीत से जुड़े हुए हो तो आगे की पीढ़ी का संगीत को फॉलो करना स्वभाविक है।

Arijit Singh Earlier Life (प्रारंभिक जीवन)

Arijit Singh ने शुरुआत में राजा विजय सिंह स्कूल से हाई स्कूल की शिक्षा प्राप्त की और श्रीपत कॉलेज से अपनी ग्रेजुएशन पूरी की। अरिजीत का कहना है कि वह शुरू से ही पढ़ाई में काफी अच्छे थे। लेकिन उनकी म्यूजिक में उनकी ज्यादा दिलचस्पी थी। संगीत की तरफ इसी रुझान को देखते हुए, उनके पेरेंट्स ने उनको संगीत की प्रोफेशनल ट्रेनिंग दिलानी शुरू कर दी।”पंडित राजेंद्र प्रसाद हजारी” जी से उन्होंने शास्त्री संगीत की शिक्षा ली। “धीरेंद्र प्रसाद हजारी” जी से उन्होंने तबला बजाना सीखा, और “वीरेंद्र प्रसाद हजारी” जी से उन्होंने रविंद्र संगीत और पॉप म्यूजिक सीखा।

Arijit Singh Career & Struggle (संघर्ष)

अरिजीत ने संगीत की ट्रेनिंग को पूरा कर लिया। अब उन्हें ऐसे प्लेटफॉर्म की जरूरत थी। जहां वह अपनी टैलेंट को प्रदर्शित कर सकें। अरिजीत सिंह को luckily एक मौका मिला। साल 2005 में एक सिंगिंग रियलिटी शो में participate करने के लिए वह अपना शहर छोड़कर मुंबई आ गए। इस Reality Show में Participate करने के लिए कई सारे ऑडिशन देने पड़ते थे। ऑडिशंस इतनी कड़ी हुआ करती थी, कि कई बार तो अरिजीत को ऑडिशन के दौरान नींद भी आ जाती थी।

पर उन्होंने कभी हार नहीं मानी। अरिजीत इस रियलिटी शो में टॉप फाइव तक पहुंचने से पहले ही शो से बाहर हो गए। लेकिन इस शो के जज शंकर महादेवन उनकी आवाज से काफी प्रभावित हुए। उन्होंने भविष्य में अरिजीत के साथ काम करने का आश्वासन दिया और बाद में संकर महादेवन ने अपने वादे के मुताबिक अरिजीत को “हाई स्कूल म्यूजिकल टू एल्बम” के  गाने “अलफा 1” में गाने का अवसर देकर अपना वादा पूरा किया।

Arijit Singh Towards Success (सफलता की ओर कदम)

आगे चलकर अरिजीत ने एक और रियलिटी शो (“10 के 10 ले गए दिल”) में participate किया और इस बार वह इस Reality Show के विजेता बन गए। इस Show के जीतने के बाद उन्हें एक पॉपुलर म्यूजिक लेवल के लिए गाना गाने के लिए Contract भी मिल गया। लेकिन Arijit को म्यूजिक इंडस्ट्री में अपने पैर जमाने के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ी।

अब तक सब यही जानते हैं कि अरिजीत के मुंबई आने के बाद ही Playback गाना गाने लग गए थे। लेकिन ऐसा कुछ नहीं था। जब अरिजीत ने म्यूजिक इंडस्ट्री में कदम रखा था। तब कई दिग्गज सिंगर्स के पास अच्छे काम की कमी थी। जल्द ही अरिजीत को एहसास हो गया कि अभी Playback Singing मैं उनका कोई चांस नहीं है। इसलिए उन्होंने अपनी म्यूजिक करियर में कुछ बदलाव किए और वह बतौर म्यूजिक प्रोड्यूसर काम करने लगे|उन्होंने कई फेमस म्यूजिक प्रोड्यूसर जैसे कि प्रीतम चक्रवर्ती , विशाल शेखर और मिथुन के साथ एक म्यूजिक प्रोग्रामर के तौर पर काम किया। वैसे अब देखा जाए तो म्यूजिक प्रोग्रामर बनना यह फैसला उनके लिए बिल्कुल सही था। यहां उन्हें म्यूजिक की बारीकियों को सीखने का मौका मिला। मतलब सिंपल वर्ड में कहें तो अरिजीत म्यूजिक प्रोग्रामिंग करते करते एक Better Musician बन गए।

Arijit Singh Turning Point of Life (सफलता)

अरिजीत की लाइफ में टर्निंग पॉइंट 2010 में आया जब म्यूजिक डायरेक्टर प्रीतम को 16 फिल्मों का संगीत बनाना था। फिल्मों का संगीत बनाने के दौरान अरिजीत रोज चार से पांच गानों के rought कट्स गाने लगे थे। अरिजीत की इस प्रतिभा को देख प्रीतम जी ने अपनी फिल्मों में Arijit से गाने गवाना शुरू कर दिए।

जैसे जैसे यह गाने रिलीज़ हुए। अरिजीत को और म्यूजिक डायरेक्टर्स से उनके लिए म्यूजिक करने के लिए अच्छे अच्छे ऑफर आने लगे। धीरे-धीरे अरिजीत की मखमली आवाज को वह शोहरत और वह लाइमलाइट मिलता चला गया, जिसके वह हकदार थे। अरिजीत आज जिस मुकाम पर है, हम सभी जानते हैं।

Arijit Singh Personal Life (निजी जीवन)

अरिजीत म्यूजिक इंडस्ट्री में जितने सफल रहे। निजी जीवन में उतने ही विफल रहे। यह बात बहुत कम लोग जानते हैं कि- अरिजीत ने दो शादी की थी। अरिजीत की पहली शादी रियलिटी शो के दौरान उनकी Co-constent से प्यार होने के बाद हो गई। लेकिन आपसी मतभेदों के चलते जल्दी ही दोनों अलग हो गए। दूसरी शादी उन्होंने 2014 में अपनी बचपन की दोस्त “कोयल रॉय” से की। Koel पहले से शादीशुदा थी।

लेकिन वैवाहिक जीवन में प्रॉब्लम के चलते Koel ने पहले पति से तलाक लिया और अरिजीत से शादी कर ली। Koel Roy  की पहली शादी से एक बेटी है। जो अरिजीत के बहुत करीब है। Arijit खुद की एक NGO भी चलाते है, जिसके नाम है “LET THERE BE LIGHT” जो काम करती है, जिया गंज के लोकल एरिया में, BPL कम्युनिटी के लोगों के लिए। इससे यह साफ जाहिर होता है कि अरिजीत एक बेहतरीन सिंगर होने के साथ एक अच्छे दिल के इंसान भी है।

 Arijit Singh Favourite Singer (पसंदीदा संगीतकार)

● किशोर कुमार
● गुलाम अली साहब
● जगजीत सिंह
● KK उनके फेवरेट सिंगर है।

Achievements (उपलब्धियां)

अरिजीत सिंह को अपनी बेमिसाल Singing के लिए बहुत सारे अवार्ड मिले। साल 2014 में फिल्म Aashiqui 2 का गाना  “क्योंकि तुम ही हो” और साल 2016 में फिल्म Roy  का गाना  “सूरज डूबा है”  के लिए उन्हें फिल्म फेयर और बेस्ट प्लेबैक सिंगर के अवार्ड से नवाजा गया। बाकी अवॉर्ड्स निम्नलिखित हैं :

● Filmfare Awards – 4
● Filmfare Awards East – 1
● IIFA Awards15Guild Awards – 2
● GiMA Awards – 5
● Mirchi Music Awards – 4
● RMIM Puraskaar – 10
● Screen Awards – 3
● Zee Cine Awards – 3
● Stardust Awards – 1

अरिजीत सिंह के द्वारा गाये हुए गाने (Arijit Singh famous songs) –

क्रमांक फिल्म का नाम गाना
1. मर्डर 2 फिर मोहब्बत
2. एजेंट विनोद राब्दा
3. बर्फी फिर ले आया दिल, सावली सी रात है
4. आशिकी 2 तुम ही हो, मेरी आशिकी, चाहू मैं या ना, हम मार जायेंगे,
5. ये जवानी है दीवानी दिल्लीवाली गर्लफ्रेंड, कबीरा, इलाही
6. फटा पोस्टर निकला हीरो मैं रंग शरबतों का
7. रामलीला लाल इश्क
8. जैकपोट कभी जो बादल बरसे
9. 2 स्टेट्स मस्त मगन
10. सिटी लाइट मुस्कराने की वजह
11. हुम्टी शर्मा की दुलहनिया समझावन
12. रॉय सूरज डूबा है यारों
13. बदलापुर जुदाई
14. हमारी अधूरी कहानी हमारी अधूरी कहानी
15. तमाशा अगर तुम साथ हो
16. बाजीराव मस्तानी आयात
17. दिलवाले गेरुआ, जनम जनम
18. एयरलिफ्ट सोच न सके
19. कपूर एंड संस बोलना
20. रुस्तम देखा हजारों दफा

local business directory

Leave a Comment

error: Content is protected !!