Biography

Ajinkya Rahane Biography in Hindi – अजिंक्य रहाणे की जीवनी

Ajinkya Rahane Biography in Hindi – अजिंक्य रहाणे की जीवनी

Ajinkya Rahane Biography in Hindi

अजिंक्य रहाणे टीम इंडिया के मिडल ऑर्डर बैट्समैन हैं। जरूरत पड़ने पर रहाणे वनडे और टी20 में ओपनिंग भी करते हैं। अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) का जन्म 06 जून 1988 को मुंबई (भारत) में हुआ था। इनके पिता का नाम मधुकर बाबूराव रहाणे (Madhukar Baburao Rahane) एवं माता का नाम सुजाता रहाणे (Sujata Rahane) है। इनकी बहन का नाम अपूर्व रहाणे (Apoorva Rahane) और भाई का नाम शशांक रहाणे (Shashank Rahane) है। क्रिकेट की दुनिया में अपना नाम कमाने के बाद अजिंक्य रहाणे 26 सितंबर 2014 को शादी के बंधन में बंधे थे, रहाणे ने अपनी बचपन की दोस्त से शादी की उनकी पत्नी (wife) का नाम राधिका धोपावकर (Radhika Dhopavkar) है । इन्होंने अपनी पढ़ाई एस. वी. जोशी हाई स्कूल, डोंबिवली, मुंबई से की थी। वह एक मध्यवर्गीय परिवार से हैं, शरुआत में वह एक छोटे से कोचिंग सेंटर से परिक्षण लेते थे।Ajinkya Rahane का जन्म एक मराठी परिवार में में हुआ था. उनका जन्म 6जून 1988 को डोम्बिवली महाराष्ट्र में हुआ था. उनके पिताजी का नाम मधुकर बाबुराव रहाणे है. अजिंक्य ने आपनी शुरुवाती पढ़ाई मुबई के SV जोशी स्कूल से पूरी की थी. Ajinkya Rahane ने अपने क्रिकेटिंग करियर को अच्छी दिशा देने के बाद अपनी बचपन की दोस्त राधिका धोपावकर से साल 2014 में शादी कर ली| यदि हम बात करे अजिंक्य के क्रिकेटिंग करियर की तो ये कहना गलत नहीं होगा की Ajinkya Rahane को अपने क्रिकेट को लेकर कभी कोई समस्या नहीं आई. अजिंक्य ने 7 वर्ष की आयु से ही क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था. उन्होंने शुरुआत में डोम्बिवली में ही पास के क्रिकेट क्लब को ज्वाइन किया. जैसे जैसे अजिंक्य बड़े होते गए उनका क्रिकेट निखर कर सामने आने लगा. जब वे 17 साल के थे तब अजिंक्य ने पूर्व भारतीय बल्लेबाज़ प्रवीण आमरे से क्रिकेट सीखना शुरू किया.

पुरुस्कार और सम्मान:-

*. वर्ष 2014-15 में सीईएटी भारतीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया ।

अजिंक्य रहाणे के कुछ महत्वपूर्ण रोचक तथ्य:-

*. अजिंक्य रहाणे ने सात साल की उम्र में डोंबिवली (Dombivali) में एक मैटिंग विकेट के साथ एक छोटे कोचिंग शिविर में एड्मिशन ले लिया ।

*. अजिंक्य रहाणे जब 17 वर्ष के थे, तो उन्होंने पूर्व भारत के बल्लेबाज प्रवीण अमरे (Praveen Amre) से कोचिंग ली थी ।

*.  अजिंक्य रहाणे वर्ष 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अपने अंतरराष्ट्रीय वनडे इंटरनेशनल (ओडीआई) कैरियर की शुरुआत की थी और 2013 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने टेस्ट कैरियर की शुरुआत की थी।

*. रहाणे ने 31 अगस्त 2011 को मैनचेस्टर (Manchester) में अपना पहला अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 मैच खेला था और उस मैच में 61 रन बनाए थे ।

*. इंडियन प्रीमियर लीग 2012 में, रहाणे शतक लगाने वाले पहले बल्लेबाज बने और राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी थे ।

*. रहाणे ने साल 2015 के श्रीलंका दौरे के पहले टेस्ट में आठ कैच पकड़कर एक टेस्ट मैच में सबसे ज्यादा कैच लेने का विश्व रिकॉर्ड भी बनाया था ।

*. उन्हे वर्ष 2014-15 में सीईएटी भारतीय क्रिकेटर ऑफ द ईयर चुना गया था ।

*. मई 2016 में, बीसीसीआई ने अर्जुन पुरस्कार के लिए रहाणे के नाम की सिफारिश की थी ।

*. रहाणे आईपीएल में एक ओवर में छह चौके लगाए जाने वाले पहले बल्लेबाज है, उन्होने ये कारनामा RCB के गेंदबाज एस. अरविंद के खिलाफ किया था ।

*. रहाणे को कराटे में ब्लैक बेल्ट भी मिली है ।

*. अजिंक्य रहाणे ने आईपीएल 2018 में राजस्थान रॉयल्स टीम के कप्तान थे और उनकी कप्तानी में Rajasthan Royals की टीम ने प्लेऑफ तक का सफर तय किया था ।

*. सितंबर 2018 में, राहणे को 2018-19 विजय हजारे ट्रॉफी टूर्नामेंट के लिए मुंबई के कप्तान के रूप में नामित किया गया था।

अजिंक्य रहाणे का अंतरराष्ट्रीय करियर:-

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने भारत के लिए अपने अन्तर्राष्ट्रीय क्रिकेट करियर की शुरुआत साल 2011 में इंग्लैंड (England) के खिलाफ की थी। उन्होंने अपने अन्तर्राष्ट्रीय करियर में खेले गए (20 दिसम्बर 2018 तक) 54 टेस्ट मैचों में 41.39 के औसत के साथ 3435 रन बनाये हैं, जिसमें 9 शतक और 17 अर्धशतक शामिल है। वही 90 एकदिवसीय (वनडे) मैचों में 35.26 के औसत के साथ 2962 रन बनाये हैं, जिसमें 03 शतक और 24 अर्धशतक शामिल है। इसके अलावा 20 अन्तर्राष्ट्रीय टी-20 मैचों में 20.83 के औसत के साथ 375 रन बनाये हैं, जिसमें 01 अर्धशतक शामिल है। रहाणे भारतीय क्रिकेट जगत के उभरते हुए सितारे है जो लगातार रन बना रहे है और अपनी टीम के लिए योगदान दे रहे है

अजिंक्य रहाणे का आईपीएल करियर:-

अजिंक्य रहाणे (Ajinkya Rahane) ने अपने आईपीएल करियर की शुरुआत वर्ष 2008 में मुंबई इंडियंस (Mumbai Indians) टीम की तरफ से की थी। इसके बाद रहाणे को राजस्थान रॉयल्स (Rajasthan Royals) ने वर्ष 2012 में अपनी टीम में लिया । रहाणे साल 2016 और 2017 में राइजिंग पुणे सुपरजाइण्ट (Rising Pune Supergiant) के लिए खेले थे । राजस्थान रॉयल्स ने आईपीएल नीलामी 2018 में अजिंक्य रहाणे को दोबारा अपनी टीम से जोड़ा और उन्हें ऑस्ट्रेलियाई खिलाड़ी स्टीव स्मिथ (Steve smith) के स्थान पर टीम का कप्तान बना दिया गया । उन्होंने अपने आईपीएल कैरियर में खेले गए (20 दिसम्बर 2018 तक) 126 मैचों में 32.95 के औसत के साथ 3427 रन बनाये हैं, जिसमें 1 शतक और 26 अर्धशतक शामिल है। आईपीएल में उनका सर्वाधिक स्कोर 103 रन है। कार्तिक आईपीएल में अपने आप को कोई खास साबित नहीं कर पाय जिसके कारण उनका पर्दर्शन अच्छा नहीं है |

अजिंक्य रहाणे की पसंदीदा चीजें
पसंदीदा अभिनेता: आमिर खान
पसंदीदा क्रिकेटर: सचिन तेंदुलकरविराट कोहली

अजिंक्य रहाणे का डोमेस्टिक करियर (Domestic career ) !!
टीम: मुंबई, मुंबई इंडियंस, राजस्थान रॉयल्स

गेंदबाजी शैली: राइट आर्म्स मध्यम
बल्लेबाजी शैली: दाएं हाथ की बल्लेबाजी
कोच: प्रवीण आमरे
जर्सी नंबर: #27, #3 (डोमेस्टिक)

अजिंक्य रहाणे का अंतर्राष्ट्रीय करियर (International career) !!
इंटरनेशनल टेस्ट डेब्यू: 22 मार्च 2013 ऑस्ट्रेलिआ के खिलाफ

ओडीआई: 3 सितम्बर 2011 इंग्लैंड के खिलाफ

टी 20: 31 अगस्त 2011 इंग्लैंड के खिलाफ

कोच: प्रवीण आमरे

1 Comment

  • अजिंक्य रहाणे एक शानदार बल्लेबाज है इसके साथ ही इनका व्यवहार भी काफी अच्छा है ,रहाणे की जीवनी हमारे साथ शेयर करने के लिए धन्यवाद।

Leave a Comment

error: Content is protected !!