Biography

Sudhir Chaudhari Biography in Hindi – सुधीर चौधरी (टीवी एंकर)

सुधीर चौधरी (टीवी एंकर) का जीवन परिचय | Sudhir Chaudhari Biography in Hindi

Sudhir Chaudhari Biography in Hindi

all image by google.co.in

सुधीर चौधरी एक भारतीय पत्रकार, न्यूज़ एंकर और संपादक हैं,जो एक चीफ एडिटर के रूप में हिंदी न्यूज़ चैनल ज़ी न्यूज़ को रिप्रेजेंट करते हैं. और साथ ही इनके काम को देखते हुए इन्हे अप्रैल 2017 में इंग्लिश न्यूज़ चैनल वर्ल्ड इज वन न्यूज़ और बिज़नेस चैनल ज़ी बिज़नेस ने भी चीफ एडिटर के रूप में चुन लिया. ये दोनों चैनल के लिए ज़ी मीडिया कारपोरेशन लिमिटेड ने इन्हे चुना. ये ज़ी न्यूज़ चैनल पे डेली न्यूज़ को होस्ट करते हैं और डीएनए रिपोर्ट भी देते हैं.

सुधीर चौधरी का जन्म 7 जून 1974 को मुजफ्फरपुर, बिहार में हुआ था. उन्होंने Zee Media Corporation Limited द्वारा हिंदी, मराठी और बिजनेस चैनल Zee Business में कई समाचार चैनलों में काम किया है. इनकी शैक्षिक योग्यता अगर बात करे तो, उन्होंने बैचलर ऑफ़ आर्ट्स में स्नातक की पढ़ाई करने के लिए दिल्ली विश्वविद्यालय में दाखिला लिया. स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, उन्होंने पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के लिए नई दिल्ली स्थित जनसंचार संस्थान में दाखिला लिया. चौधरी बचपन से ही पढ़ाई में अच्छे थे. वह अक्सर अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में वाद-विवाद प्रतियोगिताओं में भाग लेते थे.

इनका का जन्म भारत में एक मध्यम वर्गीय परिवार में हुआ था. अगर सुधीर चौधरी के निजी जीवन के बारे में बात करे तो, सिर्फ इतना ज्ञात होता है कि उनकी शादी नीती चौधरी से हुई है और दंपति का एक बेटा है

करियर (Career)

स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, सुधीर चौधरी ने पत्रकारिता में डिप्लोमा करने के लिए नई दिल्ली स्थित जनसंचार संस्थान में दाखिला लिया. उन्होंने Zee Media Corporation Limited द्वारा हिंदी, मराठी और बिजनेस चैनल Zee Business में कई समाचार चैनलों में काम किया है. 2003-2012 के बीच उन्होंने सहारा समय, इंडिया टीवी, लाइव इंडिया जैसे अन्य चैनल के साथ काम किया हैं. चौधरी इस समय ज़ी न्यूज़ के वरिष्ठ संपादक और बिजनेस हेड हैं, जहां वह डेली न्यूज एंड एनालिसिस (डीएनए) रिपोर्ट पेश करते हैं.

सुधीर चौधरी ने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत Zee News के साथ 1993 में की थी जब चैनल की स्थापना हुई थी. यह वह समय था जब ज़ी न्यूज़ ने अपना संचालन शुरू किया था. चौधरी एक समाचार एंकर के रूप में चैनल से जुड़े और 2001 के भारतीय संसद हमले और कारगिल युद्ध सहित कई प्रमुख कहानियों को कवर किया. वह उस टीम का हिस्सा भी थे जिसने अटल बिहारी वाजपेयी और परवेज मुशर्रफ के बीच इस्लामाबाद की बैठक को कवर किया.

2003 में, सुधीर ज़ी न्यूज़ को छोड़, हिंदी समाचार चैनल सहारा समय में शामिल हो गए थे. सुधीर चौधरी ने सहारा समूह द्वारा सहारा समय के शुभारम्भ में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी. सुधीर ने सहारा में कुछ ही समय काम किया. उसके बाद वे सहारा को छोड़ इंडिया टीवी से जुड़ गए. उन्होंने 2012 में फिर से ज़ी न्यूज़ से जुड़ने का फैसला करने से पहले लाइव इंडिया के संपादक के रूप में एक छोटी अवधि के लिए काम किया. 2012 में, सुधीर ज़ी न्यूज़ पर लौट आए और संपादक के रूप में कार्यालय पर कब्जा कर लिया. तब से, वह लोकप्रिय प्राइम टाइम न्यूज शो, डेली न्यूज एंड एनालिसिस (डीएनए) की मेजबानी करता है.

2015 में, सुधीर को “हिंदी प्रसारण” श्रेणी में पत्रकारिता में उत्कृष्टता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार मिला। उन्हें दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के दोस्त के साक्षात्कार के लिए भी सम्मानित किया गया है.

सुधीर चौधरी को मिले कुछ चुनिन्दा अवार्ड (Sudhir Chaudhari Awards)

  • सुधीर चौधरी ने 2013 में “हिंदी प्रसारण” श्रेणी में पत्रकारिता में श्रेष्ठता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार जीता है.
  • उन्हें दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के दोस्त के इंटरव्यू के लिए भी सम्मानित किया गया है.

सुधीर चौधरी से जुड़े रोचक तथ्य(जानकारी)

  • 2001 के भारतीय संसद हमले और कारगिल युद्ध सहित कई प्रमुख कहानियों को कवर किया.
  • सुधीर चौधरी ने अपने पत्रकारिता करियर की शुरुआत Zee News के साथ 1993 में की थी जब चैनल की स्थापना हुई थी.
  • वह उस टीम का हिस्सा भी थे जिसने अटल बिहारी वाजपेयी और परवेज मुशर्रफ के बीच इस्लामाबाद की बैठक को कवर किया.
  • चौधरी ने 2013 में “हिंदी प्रसारण” श्रेणी में पत्रकारिता में श्रेष्ठता के लिए रामनाथ गोयनका पुरस्कार जीता है.
  • सुधीर चौधरी का वेतन 25 लाख प्रति माह है.
  • उन्हें दिल्ली गैंगरेप पीड़िता के दोस्त के इंटरव्यू के लिए भी सम्मानित किया गया है.
  • चौधरी के पास कई बड़े-बड़े इंटरनेशनल लग्जरी ब्रांड्स की कारें हैं.
  • उन्होंने अपने करियर में सहारा समय, इंडिया टीवी, लाइव इंडिया, जी न्यूज़ जैसे न्यूज़ चैनल के साथ काम किया हैं.

सोशल मीडिया की जानकारी (Social Media Information)

फेसबुक सुधीर चौधरी
ट्विटर सुधीर चौधरी
इंस्टाग्राम सुधीर चौधरी
विकी सुधीर चौधरी

 

1 Comment

Leave a Comment

error: Content is protected !!