Biography

सोनल शाह की जीवनी | Sonal Shah biography hindi

सोनल शाह की जीवनी | Amit shah wife Sonal Shah biography hindi

सोनल शाह (२० मई सन १९६८ को मुम्बई में जन्मीं) भारतीय मूल की एक अमेरिकी ख्यातनाम अर्थशास्त्री हैं। वह गूगल की वैश्विक विकास टोली में काम करतीं हैं किन्तु अभी हाल ही में (नवम्बर २००८) उन्हें अमेरिका के निर्वाचित राष्ट्रपति बराक ओबामा की ट्रांजिशन (संक्रमण) टीम का सदस्य नियुक्त किया गया है। चालीस वर्षीया सोनल शाह उस टीम की सदस्य हैं जिसमें प्राइवेट और सार्वजनिक क्षेत्र के अनुभवी लोगों का समावेश है। ये सदस्य ओबामा की ट्रांजिशन टीम को अलग अलग दायरों में अपनी विशेषज्ञता का लाभ उपलब्ध कराएँगे।

सोनल शाह प्रसिद्ध भारतीय राजनीतिज्ञ, अमित शाह की पत्नी हैं।
सोनल शाह का जन्म कोल्हापुर, महाराष्ट्र, भारत में हुआ था। उन्होंने अपनी शिक्षा राजकुमारी पद्मराजे गर्ल्स हाई स्कूल, कोल्हापुर, महाराष्ट्र से प्राप्त की।

परिवार

उसके माता-पिता और भाई-बहनों का नाम ज्ञात नहीं है। उन्होंने 1987 में अमित शाह से शादी की और युगल को एक बेटे, जय शाह के साथ आशीर्वाद दिया गया, जिन्होंने 2015 में ऋषिता पटेल के साथ शादी के बंधन में बंधे।

सोनल शाह के विवाद

2014 से 2019 तक भाजपा सरकार के दौरान, उनकी आय पिछले पांच वर्षों में 16 गुना बढ़कर 14 लाख रुपये से बढ़कर 2.3 करोड़ रुपये हो गई।
प्रायोजित

सोनल शाह के बारे में तथ्य

1 – उसके शौक यात्रा, खरीदारी, आध्यात्मिक संगीत सुनना आदि हैं।

2 – उनके पति, अमित शाह एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं और उन्होंने भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के राष्ट्रीय अध्यक्ष के रूप में काम किया है।

3 – 2019 के आम चुनाव के लिए अपने पति के साथ वोट डालने के बाद वह सुर्खियों में आईं

Leave a Comment

error: Content is protected !!