अन्य

How to Apply PAN Card Online | ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं और जरुरी डॉक्यूमेंट

ऑनलाइन पैन कार्ड कैसे बनाएं और जरुरी डॉक्यूमेंट | How to Apply PAN Card Online in Hindi 2020

New PAN Card के लिए आवेदन करने की प्रक्रिया बहुत ही आसान है। पैन कार्ड आवेदन करने की प्रक्रिया में आप ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों माध्यमों का ही उपयोग कर सकते है। ऑनलाइन आवेदन एनएसडीएल की वेबसाइट पर किया जाता है जबकि ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया जिला स्तर पर मौजूद किसी भी पैन एजेंसी में होती है। पैन कार्ड केवल उन आवेदकों को दिया जाता है जो भारतीय नागरिक हैं और जिन्होंने इसके लिए पहले कभी आवेदन नहीं किया है और यह पैन कार्ड उन लोगों को भी दिया जाता है जिनके पास पहले से ही कोई पैन कार्ड नहीं है।

पैन कार्ड आवेदन के लिए, कर दाताओं को एक विशेष फॉर्म का अधिग्रहण करना होता है, और फिर उसमें आवश्यक विवरण भरना होता है। यह फॉर्म ऑनलाइन उपलब्ध है, और इसे फॉर्म 49A कहा जाता है और इस फॉर्म को जमा करने के बाद ही आवेदक को पैन कार्ड प्राप्त होता है।

PAN Card या Permanent Account Number एक 10 अंकों का अल्फा-न्यूमेरिक कोड है जो किसी इकाई के सभी वित्तीय लेनदेन को संग्रहीत करता है। भारत में प्रत्येक करदाता को एक पैन दिया गया है, जिसके माध्यम से वह कर का भुगतान कर सकता है और आयकर रिटर्न दाखिल कर सकता है। वर्ष 1972 में भारत सरकार द्वारा PAN Card या Permanent Account Number की अवधारणा शुरू की गई थी। जब पेश किया गया था, तो यह प्रणाली व्यक्तियों के लिए स्वैच्छिक थी लेकिन समय बीतने के साथ आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139 एए के तहत हर करदाता के लिए अनिवार्य कर दिया गया था। इससे पहले, सरकार द्वारा मैन्युअल रूप से करदाताओं को पैन कार्ड नंबर आवंटित किया गया था – संख्या के रूप में करदाताओं की संख्या में वृद्धि हुई, सरकार के लिए उनमें से प्रत्येक को मैन्युअल रूप से रखना मुश्किल हो गया। इस प्रकार, 1995 में मैनुअल आवंटन की प्रक्रिया निरस्त कर दी गई। एक व्यक्ति ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पैन कार्ड आवेदन के लिए जा सकता है।

ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन प्रक्रिया (Online Apply PAN Card)

यदि आपके पास निचे दिये गए सारे डॉक्यूमेंट उपलब्ध हो तब उसके बाद आप नए ऑनलाइन पैन कार्ड के लिए आवेदन कर सकते है, New pan card online application के लिए आप निचे दिये गये स्टेप फ़ॉलो कर सकते है

Step 1: NSDL Website ओपन करे

इस लिक की मदद से आप NSDL Website ओपन कर सकते है: https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/endUserRegisterContact.html

वेबसाइट ओपन करने के बाद आपको दो ऑप्शन्स दिए गए होंगे Apply Online और  Registered User, उसके बाद Apply Online पर क्लिक करे।

Step 2: Application Type , Category

  • Application Type में: यदि आप भारत में रहते है तो  Form 49A को सेलेक्ट करे या फिर आप विदेश में रहते है तो Form 49AA nको सेलेक्ट करे।
  • Category: यदि आपका या किसी व्यक्ति का पैन कार्ड के लिए Apply कर रहे है तो  Individual सेलेक्ट करे।
  • Application Information में अपना या फिर जिस व्यक्ति का ऑनलाइन पैन कार्ड आवेदन कर रहे है उसकी सही जानकारी ध्यान से दर्ज करे और सबमिट पर क्लिक करें।

Step 3: KYC

Choose Any One: अब आपके सामने डोक्युमेंट सबमिट करने के लिए तिन विकल्प होंगे,

  • Submit Digitally Through e-KYC & e-sign (Paperless): यदि आपके पास E-KYC या e-sign है।
  • Submit Scan Images Through e-sign (NSDL e-GOV): अपने डोक्युमेंट को Scan करके Images उपलोड कर सकते है।
  • Forward Application Documents Physically: आप अपने डोक्युमेंट को कूरियर या पोस्ट की मदद से ऑफलाइन भेज सकते है।
  • आपका आधार नंबर और अन्य डिटेल्स दर्ज करे।

Step 4: Contact Details

  • कांटेक्ट डिटेल्स में अपने राज्य, शहर, एरिया का पता दर्ज करें और अपने एरिया का पिन कोर्ड दर्ज करें।
  • आपको निचे एक टेबल दिखाय देंगा उसमे आपको अपने राज्य  शहर सिलेक्ट करके अपने एरिया का AO Code चुने ।

Step 6: Payment

  • आपकी Personal Information एक बार ध्यानपूर्वक पढ़ ले
  • आपको लगभग 120 रुपये का भुगतान करना होगा
  • Payment करने के बाद फॉर्म को Submit करे।

Step 7: Form की Print निकाले

  • फॉर्म प्रिंट कर के, फॉर्म की प्रिंट पर आपके 2 पासपोर्ट साइज फोटो लगाकर अपने हस्ताक्षर कर दे।
  • ऑनलाइन डाउनलोड किये गए फॉर्म में आपका पता और फॉर्म के साथ दस्तावेज लगाकर आयकर विभाग को भेजना होगा।
  • इस फॉर्म पर Application For Pan लिखे और ITD को भेज दे, एक बात का ध्यान रखे की New PAN Card Online Application करने के बाद 15 दिन के अंदर भेजना जरुरी होता है।

पैन कार्ड का आवेदन एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है लेकिन आवेदक को कुछ दिशानिर्देशों को ध्यान में रखना चाहिए। वह दिशाएं कुछ इस प्रकार हैं:-

  • विवरण वही होना चाहिए जो पते के प्रमाण और पहचान के प्रमाण पत्र में दिया है। पते और संपर्क नंबर के बारे में उचित और पूर्ण विवरण दिया जाना चाहिए।
  • फॉर्म 49A या आवेदन पत्र बड़े अक्षरों में भरा जाना चाहिए। आवेदन पत्र में किसी भी प्रकार के ओवर राइटिंग और रेक्टिफिकेशन का मनोरंजन नहीं किया जाता है। इसलिए ध्यानपूर्वक फार्म को भरें।

New PAN Card के लिए आवश्यक दस्तावेजों

New Pan Apply Online के समय, आपको पहचान के प्रमाण, पते का प्रमाण और जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में कुछ दस्तावेज जमा करने होंगे। दस्तावेजों की आवश्यकता और वैधता आवेदक से आवेदक और आवेदन के उद्देश्य से भिन्न होती है। आप अपने नुकसान या क्षति के मामले में नए पैन के लिए या मौजूदा पैन में सुधार के लिए या पैन कार्ड के पुन: उपयोग के लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की आवासीय स्थिति के आधार पर, प्रपत्र 49A या फॉर्म 49AA को वैध दस्तावेजों के एक सेट के साथ भरा और जमा किया जाना है।

पहचान का प्रमाण पत्र, जन्म प्रमाण पत्र और एड्रेस प्रूफ का प्रमाण तीन प्रकार के दस्तावेज हैं जो एक व्यक्तिगत भारतीय नागरिक या हिंदू अविभाजित परिवार द्वारा पैन आवेदन के लिए आवश्यक हैं। आवश्यक प्रत्येक प्रमाण के लिए, आयकर विभाग ने दस्तावेजों की एक सूची का सुझाव दिया है।

पहचान के प्रमाण के रूप में स्वीकार किए गए दस्तावेज की कॉपी

  1. मतदाता पहचान पत्र
  2. पासपोर्ट
  3. आधार कार्ड
  4. आवेदक की फोटो वाला राशन कार्ड
  5. ड्राइविंग लाइसेंस
  6. फोटो आईडी कार्ड जो केंद्र सरकार, राज्य सरकार या सार्वजनिक क्षेत्र के किसी भी उपक्रम द्वारा जारी किया जाता है।

पते के प्रमाण के रूप में स्वीकार किए गए दस्तावेज की कॉपी:

  1. बिजली का बिल
  2. लैंडलाइन कनेक्शन बिल
  3.  ब्रॉडबैंड कनेक्शन के लिए बिल
  4. फोटो युक्त वोटर आईडी कार्ड
  5. आधार कार्ड
  6. क्रेडिट कार्ड के विवरण
  7. फोटो

जन्म तिथि के प्रमाण के रूप में स्वीकार किए गए दस्तावेज की कॉपी

  • किसी भी कार्यालय द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र जो जन्मतिथि के साथ-साथ डेथ सर्टिफिकेट जारी करने के लिए प्रमाणित है, जैसे नगरपालिका प्राधिकरण भारतीय वाणिज्य दूतावास द्वारा जारी किया गया जन्म प्रमाण पत्र ।
  • किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन प्रमाण पत्र, आधार कार्ड ,ड्राइविंग लाइसेंस ,पासपोर्ट मैरिज रजिस्ट्रार कार्यालय से जारी विवाह का प्रमाण पत्र ।
  • पेंशन भुगतान आदेश भारत सरकार या किसी राज्य सरकार द्वारा जारी किया गया अधिवास प्रमाण पत्र मजिस्ट्रेट के समक्ष हस्ताक्षरित डीओबी बताते हुए शपथ पत्र केंद्र सरकार या राज्य सरकार या केंद्रीय सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम या राज्य सार्वजनिक क्षेत्र उपक्रम द्वारा जारी फोटो पहचान पत्र।

यह संपूर्ण जानकारी नए पैन कार्ड से संबंधित है एवं पैन कार्ड बनवाने के समय किन दस्तावेजों की आवश्यकता सबसे अधिक होती है उसका भी विवरण यहां दिया है जो आपको आपके पैन कार्ड बनवाने के समय बहुत मददगार सिद्ध होगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!