Biography

mika singh biography in hindi – मीका सिंह जीवनी

mika singh biography in hindi – मीका सिंह जीवनी

mika singh biography in hindi

मीका सिंह एक प्लेबैक गायक हैं जिन्होंने कई सारे फेमस गाने गा रखें हैं और इन्होंने कई अवार्ड भी जीत रखें हैं. 41 वर्ष मीका का जन्म पटना में हुआ है और इनका असल नाम अमरिक सिंह हैं. दरअसल बॉलीवुड में आने के बाद इन्होंने अपना नाम मीका रख लिया था और ये कम समय के अंदर प्रसिद्ध गायक भी बन गए थे. मीका सिंह ने बॉलीवुड के कई फेमस सितारों के साथ काम भी किया हुआ है और इनके भाई भी एक फेमस सिंगर हैं, जिनका नाम दलेर मेहंदी है.

मीका सिंह
जन्मनाम अमरीक सिंह
अन्य नाम मिका सिंह
जन्म 1977
पटना, बिहार
निवास पटना, बिहार
शैली पॉप, पंजाबी, भांगड़ा, हिप हॉप
व्यवसाय गायक, रैपर, गीतकार
सक्रिय वर्ष 1992-अबतक
website www.mikasingh.in

 

मीका कई टीवी शोज़ में बतौर जज नजर आ चुके हैं।  फ़िलहाल मीका एंड टीवी पर द वॉइस ऑफ़ इंडिया में शान, सुनिधि चौहान, हिमेश रेशमिया संग जज के रूप में नजर आ रहे है।
मीका सिंह से जुड़े कुछ तथ्य:-
1- मीका का असली नाम ‘अमरीक सिंह’ है और मीका अपने 6 भाइयों में सबसे छोटे हैं। वह मशहूर सिंगर दलेर मेहंदी मीका के बड़े भाई हैं।
2- महज 8 साल की उम्र से ही मीका की गायन शिक्षा शुरू हो गई थी।  12 साल की उम्र में तबला और हारमोनियम बजाना सीख गए थे और 14 साल की उम्र में मीका ने गिटार बजाना शुरू कर दिया था।
3- मीका फिल्मों में गाने से पहले कीर्तन गाया करते थे लेकिन 1998 में आए उनके गाने ‘सावन में लग गई आग’ ने मीका को एक पहचान दिलवाई।
4-पहली एलबम की सफलता के बाद मीका ने ‘गबरू’, ‘दुनाली’, ‘समथिंग समथिंग ‘ और ‘इश्क ब्रांडी’ एलबम लॉन्च किए।
5- मीका ने 2006 में फिल्म ‘प्यार के साइड इफेक्ट्स’ का गीत ‘दिल तोड़ के ना जा (रीमिक्स)’ गाया था और उसके बाद एक से बढ़कर एक गाने गाकर उन्होंने काफी नाम कमाया।
6- मीका ने हिंदी और पंजाबी के साथ-साथ मराठी, बंगाली, तेलुगू और कन्नड़ भाषा में भी कई गाने गाए हैं।
7- मीका ने सलमान खान, शाहरुख खान, अक्षय कुमार जैसे बड़े बॉलीवुड सुपरस्टार्स के लिए भी कई गाने गाए।
8 – गाने के साथ-साथ मीका ने टीवी पर ‘म्यूजिक का महामुकाबला’ शो जज किया था और इन दिनों ‘द वॉइस इंडिया’ शो में मेंटर की भूमिका में हैं।
9- सिंगिंग के साथ-साथ एक्टिंग के क्षेत्र में भी मीका ने हाथ आजमाया है। मीका ने पंजाबी फिल्म ‘रैथ कपूर’ में माइकल की भूमिका और हाल ही में फिल्म ‘बलविंदर सिंह फेमस हो गया’ में बलविंदर का किरदार निभाया है।
 मीका से जुड़े कुछ विवाद :-
1 -राखी सांवत को किस:
पहली बार मीका विवादों में साल 2006 में आये थे।  उनकी इस कॉन्ट्रोवर्सी को आज तक कोई भूला है।  खबरों के मुताबिक मीका ने उस समय अपनी कथित राखी सावंत को अपनी बर्थडे पार्टी में पकड़ कर जबरदस्त किस किया था।  इस पर राखी ने काफी हंगामा किया था।  जिसके बाद यह मामला पुलिस तक पहुंच गया था। इसके बाद राखी ने मुंबई कोर्ट में मीका के खिलाफ केस भी दर्ज करा दिया था।
2- बिपाशा ने किस किया:
मीका सिंह ने अपने ट्विटर एकाउंट पर बिपाशा संग अपनी एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमे उनके गाल पर लिपस्‍टिक का एक निशान था। मीका ने ट्वीट करते हुए लिखा था कि, यह किस बिपाशा ने उन्‍हें कॉमेडी नाइट्स विद कपिल के दौरान दुबई में किया था।  हालांकि बाद में मीका ने क्‍िलयर किया यह किस शो में दादी ने किया था अभिनेत्री बिपाशा बासु ने नहीं।
3- जब मीका ने मारा थप्‍पड़:
किसिंग कांड के बाद मीका थप्‍पड़ मारने को लेकर चर्चा में छाए रहे।  इस मामले का वीडियो भी वायरल हुआ था।  मीका ने एक इवेंट में एक दक्षिण दिल्‍ली के एक डॉक्‍टर को थप्‍पड़ जड़ दिया था।  हालांकि इस मामले में मीका ने सफाई देते हुए कहा कि वह किसी इंसान के साथ मिसबिहेवियर को बरर्दाश्‍त नहीं कर पाते हैं।  इस मामले में भी उनके के खिलाफ एफआईआर भी दर्ज हुई थी।
4- विदेशी करेंसी में फंसे:
मीका सिंहं कुछ लोगों को भारत के बाहर भेजने के मामले में काफी चर्चा में रहे।  हालांकि मीका ने इससे इंकार किया था।  इसके अलावा मीका विदेशी करेंसी के मामले में भी दोषी पाए जा चुके हैं।  मीका के भाई और गायक दलेर मेंहदी पर भी डांस ट्रूप के बहाने कबूतरबाजी का आरोप लग चुका है।
5- हिट एंड रन केस मीका:
हिट रन केस मतलब सलमान ही नही मीका सिंह भी है, मतलब इस केस से सिंगर मीका सिंह को भी काफी पब्‍िलसिटी मिली है।  जी हां खबरों के मुताबिक 2014 में सिंगर के ऊपर ऑटो रिक्‍शा को टक्‍कर मारने का चार्ज लग चुका है।  इस हिट एंड रन केस में पैसेंजर्स को चोट भी लगी थी।  हालांकि बाद में मीका ने  सफाई देते हुए कहा कि वह गाडी ड्राइव ही नहीं कर रहे थे।

Leave a Comment

error: Content is protected !!