Biography

Manushi Chhillar Biography in Hindi | मानुषी छिल्लर की जीवनी

Manushi Chhillar Biography in Hindi | मानुषी छिल्लर की जीवनी

image

Manushi Chhillar Biography in Hindi

मानुषी छिल्लर का जन्म 14 मई 1997 को हरियाणा के झज्जर में हुआ | मानुषी छिल्लर ने 17 साल बाद मिस वर्ल्ड का खिताब अपने नाम कर दिखाया कि ‘हरियाणा की छोरी किसी से कम नहीं है’. मानुषी ने दिखा दिया अगर मौका मिले जो छोटे से गांव की लड़कियां क्या कुछ नहीं कर सकती.20 वर्षीय मानुषी ने 118 देशों की सुंदरियों को हराकर ये खिताब अपने नाम किया है. 17 साल बाद मिस वर्ल्ड का खिताब हासिल करना इतना आसान नहीं था. इसके लिए उन्होंने काफी संघर्ष किया.मानुषी की पढ़ाई दिल्ली और सोनीपत में हुई है.मानुषी मेडिकल स्‍टूडेंट हैं. उनके पिता DRDO में साइंटिस्‍ट हैं. उनकी मां नीलम भी बायोकेमिस्‍ट्री में एमडी हैं. वह सोनीपत के भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वुमेन की छात्रा रह चुकी हैं. साथ ही उन्होंने दिल्ली के सेंट थॉमस स्कूल से पढ़ाई की है. मिस वर्ल्ड के खिताब को हासिल करने के लिए उन्हें अपनी पढ़ाई एक साल के ल‍िए ड्रॉप करनी पड़ी.मानुषी की रुचियां आम लड़कियों से अलग है. उन्हें आउटडोर गेम्स में बहुत दिलचस्पी है. मानुषी ट्रेंड क्लासिकल डांसर हैं. खाली वक्त में उन्हें पेंटिंग का बेहद शौक है. उनकी रुचि पैराग्लाइडिंग और बंगी जम्पिंग जैसे आउटडोर स्पोर्ट्स में है. खासकर स्कूबा डायविंग को लेकर वह काफी क्रेजी हैं. इन खेलों की गिनती खतरनाक गेम्स में की जाती है.मानुषी को इस ताज के लिए अपने कई शौक कुर्बान करने पड़े. मीठा खाना बहुत पसंद था. लेकिन मिस इंडिया की तैयारी के लिए उन्हें इसे छोड़ना पड़ा. उन्हें इस तरह के अपने कई और निजी शौक छोड़ने पड़े. बता दें, मिस इंडिया बनने से पहले स्कूल और कॉलेज के लेवल पर कई ब्यूटी कॉन्टेस्ट जीत चुकी हैं.मानुषी नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा का भी हिस्सा रह चुकी हैं. उन्हें खाली वक्त में तैराकी और पेंटिंग करना पसंद है. उनकी कविता में भी रुचि है. मानुषी इंग्लिश में दक्ष हैं. उन्होंने कक्षा 12 में अंग्रेजी की ऑल इंडिया सीबीएसई टॉपर हैं. मिस इंडिया के अलावा मानुषी ने मिस फोटोजेनिक का अवॉर्ड अपने नाम किया..मानुषी छिल्लर के परिवार के अधिकतर लोग डॉक्टर है, इनके पिता डॉ. मित्र बासु छिल्लर भारत के रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन में एक वैज्ञानिक की भूमिका में कार्यरत है दूसरी तरफ इनकी माँ डॉ. नीलम छिल्लर भी ‘इंस्टीटूट ऑफ़ ह्यूमन बेहेवियर एंड अलाइड साइंस’ में न्यूरोकेमिस्ट्री विभाग की सह प्राध्यापक है. इनके भाई का नाम दलमित्र छिल्लर एवं इनकी बहन देवांगना छिल्लर एल एल बी कर रही है…

जीवन परिचय
वास्तविक नाम मानुषी छिल्लर
व्यवसाय मॉडल और मेडिकल छात्र
शारीरिक संरचना
लम्बाई (लगभग) से० मी०- 173
मी०- 1.73
फीट इन्च- 5′ 8”
वजन/भार (लगभग) 55 कि० ग्रा०
शारीरिक संरचना (लगभग) 34-26-34
आँखों का रंग भूरा
बालों का रंग भूरा
व्यक्तिगत जीवन
जन्मतिथि 14 मई 1997
आयु (2017 के अनुसार) 20 वर्ष
जन्मस्थान सोनीपत, हरियाणा, भारत
राशि वृषभ
राष्ट्रीयता भारतीय
गृहनगर सोनीपत, हरियाणा, भारत
स्कूल/विद्यालय सेंट थॉमस स्कूल, नई दिल्ली
महाविद्यालय/विश्वविद्यालय भगत फूल सिंह गवर्नमेंट मेडिकल कॉलेज फॉर वुमेन, सोनीपत
शैक्षिक योग्यता एमबीबीएस में अनुसरण
परिवार पिता – मित्रा बसु छिल्लर (डॉक्टर)
माता – नीलम छिल्लर (डॉक्टर)
भाई – डालमित्र छिल्लर
बहन– दिवांगना छिल्लर (एलएलबी अनुसरण)
धर्म हिन्दू
जाति जाट
शौक/अभिरुचि नृत्य करना, यात्रा करना, चित्रकारी करना, गीत गाना, कविता लिखना
पसंदीदा चीजें
पसंदीदा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा
पसंदीदा राजनीतिज्ञ नरेंद्र मोदी
पसंदीदा उद्धरण “The sky is the limit. We are limitless and so are our dreams, we must never doubt ourselves.”
प्रेम संबन्ध एवं अन्य जानकारियां
वैवाहिक स्थिति अविवाहित

मानुषी छिल्लर को प्राप्त अवार्ड:-

  • मानुषी ने भारत में होने वाली प्रतियोगिता टॉप मॉडल पीपल चॉइस में सेमीफाइनलिस्ट रहते हुए ‘ब्यूटी विथ अ परपज’ में सह विजेता रही. इन्होने करीबन 20 गांव की महिलाओं को मासिक रक्त श्राव के बारे में जागरूक किया.
  • 25 जून 2017 में मानुषी छिल्लर ने फेमिना मिस इंडिया की प्रतियोगिता में हिस्सा लेते हुए “मिस फोटोजेनिक” का ताज अपने नाम किया. इसके साथ ही अभी 18 नवम्बर को विश्व सुंदरी का ख़िताब जीतकर पूरे विश्व में भारत का परचम लहराया.

 

1 Comment

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!