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Health Tips | हेल्थ टिप्स

7 Health Tips in Hindi | हेल्थ टिप्स हिंदी में

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Health Tips in Hindi इस पोस्ट में हेल्थ से जुडी 7 टिप्स दी गई है। कुछ बाते जीने यदि आप हररोज ध्यान में रखते हो तो आप पूरी लाइफ एवं फिट रहोगे। स्वस्थ जीवन जीने के लिए यह टिप्स बहुत फायदेमंद साबित हो सकती है और यह टिप्स आपको निरोगी रहने में भी महत्वपूर्ण साबित होगी।

1. सुबह का नाश्ता – Breakfast

सुबह का नाश्ता सबसे महत्वपूर्ण फ़ूड होता है। सुबह का नाश्ता यानि ब्रेकफास्ट दिन की शुरुआत का सबसे महत्वपूर्ण उर्जा स्त्रोत होता है। हररोज संतुलित ब्रेकफास्ट आपकी बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद होता है। एक संतुलित नाश्ते में आप ताजा फल या फलों का रस, हाई फाइबर अनाज, कम फैट वाला दूध या दही, गेहूं के टोस्ट, उबले हुए अंडे जेसे फ़ूड ले सकते है।

2. पानी – Water

करीब 70% मानव शरीर पानी से बना है, उसकी वजह से जब शरीर में पानी की कमी होती तब शरीर के अंग अच्छी तरह से कम नही करते। यह बात गलत है की आपको 8 गिलास पानी हररोज पीना चाहिए, क्योकि आपके शरीर को आपकी शारीरिक गतिविधि, मौसम की स्थिति, आसपास का तापमान जेसी चीजों के आधार पर ज्यादा या कम पानी चाहिए होता है। कुछ लोग प्यास लगने पर कोल्डड्रिंक का सहारा लेते है, जब शरीर को पानी जरुरत हो तब उसे पानी ही देना चाहिए न की कोल्डड्रिंक।

3. व्यायाम – exercise

आप सोच रहे होंगे की यह बात तो सब को मालूम होती है! लेकिन कोई बात मालूम सिर्फ मालूम होने से क्या फायदा? जिन लोगों को हेल्धि व् फिट रहना हो उन लोगो को व्यायाम पर सबसे पहले ध्यान देना चाहिए। दिन में आधा घंटा व्यायाम करने शरीर को बहुत फायदा मिलता है। हररोज रोज अलग अलग तरह की एक्सरसाइज करके आप अपने आप को स्वस्थ व् निरोगी रख सकते है।

4. तनाव से मुक्त रहे

माना की कोई व्यक्ति अपनी इच्छा से तनाव में नही रहता, लेकिन कुछ लोग हर समय तनाव में ही रहते है। जेसे की कुछ लोग बगीचे में टहलते समय भी तनाव में रहते है। तनाव आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होता है, तनाव में रहने वाले लोगो को बीमारियाँ होने की संभावना ज्यादा होती है। तनाव से मुक्ति पाने के लिए आप ध्यान, खेलकूद या अपनी रूचि अनुसार कोई काम कर सकते है या फिर मेडिटेशन या योगा का प्रयोग एकाग्रता बढ़ाने तथा तनाव से दूर रहने के लिए करें।

5. आध्यात्मिक बने

सोबर एंड साइंटिफिक हार्वर्ड विश्वविद्यालय द्वारा बड़े पैमाने पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जिन दर्दिओं ने ठीक होने के लिए प्राथना की थी वह दुसरे के मुकाबले तेजी से ठीक होते है। दूसरी ओर आध्यात्मिक बनने से व्यक्ति का आत्मविश्वास भी बढ़ता है। यही आत्मविश्वास व्यक्ति को स्वास्थ्य के साथ सभी क्षेत्र में फायदेमंद होता है।

6. नींद

नींद का काम शरीर को आराम देना होता है, इसलिए शरीर को नींद नही आराम देना चाहिए !! यह बात भी गलत है की आपको कम से कम 8 घंटे सोना चाहिए ! यह बात आपके हररोज के कामकाज, परिश्रम आदि पर आधारित होती है।आपके रोजमरोज के काम के आधार पर आपकी नींद कम या ज्यादा हो सकती है। कितने घंटे सोये उस पर ध्यान देने के बजाय आपके शरीर को कितना अच्छा आराम मिला उस पर ध्यान दे और शरीर को अच्छी तरह आराम देने की कोशिश करें।

7. भोजन – खाना – आहार

खाने में दूध, दही, हरी सब्जियों, दाल-अनाज आदि का प्रयोग जरुर करें। ज्यादा तेल या ज्यादा मसालों से बने खानें को नकारे। बेक्ड एवं भारी खुराकें, फास्टफूड, जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक आदि से भी दूर रहना चाहिए। ज्यादा पकने पर सब्जियों के पौष्टिक तत्व नष्ट हो जाते है, इसलिए खाने को सही तापमान पर पकाएं। सनफ्लावर, ऑलिव या सोयाबीन ऑइल जेसे अनसैच्युरेटेड ऑइल से खाना पकाए। दो हफ्ते में एक बार उपवास करें, उपवास करने से पेट को आराम मिलता है और शरीर को उसका लाभ मिलता है।

इस टिप्स को सिर्फ जानना काफी नही है, टिप्स को फॉलो करने से ही लाभ मिलेगा।

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