Business

Factors to Consider Before Starting a Business | खुद का बिजनेस

Factors to Consider Before Starting a Business | खुद का बिजनेस

image

Factors to Consider Before Starting a Business

हर कोई चाहता है की उसका खुद का बिजनेस हो और उसे दूसरों की गुलामी ना करनी पड़ें। इस चाहत को लेकर वो अपना काम शुरू तो कर देता हैं लेकिन पूरी प्लानिंग ना होने की वजह से उसे समस्या आने लगती है।अगर आप अपना बिजनेस करना चाहते है तो उसके पहले आप कुछ ऐसी जरूरी बातों में ध्यान दें जो की बहुत आवश्यक हैं। अपने बिजनेस से पहले आपको ये बातें तय कर लेनी चहिये।

मार्केट स्टडी जरूरी:-

बिजनेस में आने से पहले आप ये तय करलें की आपने पूरे मार्केट की जानकारी ले रखी है। पूरे मार्केट का मतलब है की आपके प्रोडक्ट वाले मार्केट की जानकारी आपके पास हो। प्रोडक्ट की क्या मांग है, इससे पहले कौन कौन उसे बनाता है, उसका प्रारूप क्या होगा, कितने लोग है जो ऐसे प्रोडक्ट इस्तेमाल करते हैं और इसमें किसे फायदा हुआ है और किसे घाटा हुआ है।ये सब मार्केट स्टडी – Market analysis बिजनेस में आने से पहले बहुत आवश्यक है जो की आपके बिजनेस को ग्रोथ देने में भी सहायक होंगी।

पीछे नहीं हटना:-

कई सारे लोग होते है जो की नौकरी छोड़कर बिजनेस करने लगते है और इसके बाद थोड़ी सी परेशानी आते ही वो वापिस बिजनेस बंद करके नौकरी करने लग जाते है। ऐसे में उनका समय और पैसा दोनों बर्बाद होता है और वो कैरियर में पीछे चलें जाते है।आप जब नौकरी छोड़कर बिजनेस में आये तो उससे पहले ये तय कर लें की अब आप वापिस नौकरी की तरफ नहीं लौटने वाले हैं और इसी बिजनेस को अपना सबकुछ देंगे और आगे लेकर जायेंगे। आप पीछे हटने की सोच, पीछे ही छोड़कर आये तभी आप इस क्षेत्र में आगे जा सकेंगे।

बैक-अप जरूर रखें:-

कई सारे लोग दूसरो को या फिर किसी स्टार्टअप की कहानी पढ़कर मोटीवेट होते हैं और बिजनेस में उतर आते है और वो भी बिना किसी बैक-अप के साथ। आप बिजनेस करने आये तो अपने पीछे पैसों का बैक अप रखें।आप कम से कम दो साल के लिए इतना फंड रखें की अगर आपका बिजनेस कुछ सालों तक फायदा नहीं देता है तो आप उन पैसो से अपना काम चला लेंगे। ऐसा करने से आपके बिजनेस में कोई आंच नहीं आती है और आप मानसिक रूप से स्वतंत्र रहते है।

ट्रेंड क्या है:-

आप 21वीं सदी में है और चाहकर भी आप पुराने जमाने का बिजनेस नहीं कर सकते है। आप ये देखकर आयें की आज के समय में ट्रेंड क्या है, क्या चीजे बिक रही है, लोगो को क्या पसंद है, कुछ नया क्या किया जा सकता है।अगर आप फरारी कार के जमाने में एम्बेसडर कार बेचने की कोशिश करेंगे तो शायद आपका बिजनेस ना चलें क्योकि अब समय के साथ लोगो की मांगे बदल गई है।इसीलिए आप ट्रेंड के अनुसार प्रोडक्ट मार्केट में लेकर आये जिससे जनता जल्दी से जल्दी उसे स्वीकार कर सकें और आपका बिजनेस बढ़िया ग्रोथ करें जो की आपका मुख्य उद्देश्य है।

कितना इन्वेस्टमेंट होगा और कितना कमाना है:-

आपको ये भी तय करके आना चहिये की आपके बिजनेस में कितना पैसा लगने वाला है। कुछ लोग बिजनेस खोल देते है और जैसे जैसे पैसे लगते है वैसे लगाते जाते है और एक समय के बाद उनके पास फंड खत्म हो जाता है। ये गलत है और इससे आपके बिजनेस को नुकसान होगा।आप पहले से पूरा खाका तैयार लें की आपके पास कितने पैसे हैं, बिजनेस शुरू करने के लिए कितना पैसा चहिये, कितने एम्प्लोयी लगेंगे, उन्हें कितना देना है, ऑफिस का स्पेस कैसा होगा, प्रमोशन में कितना खर्चा होगा। ये सब बातें आप तैयार कर लें और फिर आप इसके बाद बिजनेस में आयें।

बिजनेस में आने के लिए आपके पास ये सब बातें तैयार होनी चहिये तभी आप सफल हो सकते हैं। जिसके पास अपने बिजनेस को आगे ले जाने और उसे शुरू करने का प्लान नहीं होता है वो कामयाब नहीं होते है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!