Business

Cottage Industries business | कुटीर उद्योग कैसे करे

Cottage Industries | कुटीर उद्योग कैसे करे

image

Cottage Industries business

कम लागत वाले वो कुटीर उद्योग जिनसे आप बन सकते है मालामाल!

cघर में ही कोई ऐसा काम करना जिससे आपको बेहतर कमाई मिल सके उसे आप कुटीर उद्योग – Cottage Industries कह सकते है या फिर होममेड बिझनेस भी कहते हैं। ऐसे कई सारे उद्योग है जिसके लिए लगने वाले प्रोडक्ट (Kutir Udyog Product List) को इकट्ठा कर आप घर में शुरू करके बढ़िया मुनाफा कमा सकते है। यहाँ आज हम आपको कुछ होममेड बिसनेस आईडिया बताने वाले हैं जिससे आपको मुनाफा होंगा।आज के समय सरकार भी इन कुटीर उद्योगों – Kutir Udyog  को बढ़ावा देने में लगी हुई है। हम आपको कुछ ऐसे कुटीर उद्योगों के बारे में बता रहे है जिन्हें घर में ही स्थापित करके आप बेहतर कमाई कर सकते है।

कुटीर उद्योग के प्रकार:-

मसाले का काम:-

यह कुटीर उद्योगों में सबसे बेहतर काम है और सबसे अधिक चलन वाला काम है। हमारा देश खाने का बहुत शौक़ीन है और खासकर मसालों का और ऐसे में आप बेहतर मसाले बना सकते है। आप मिर्च, हल्दी, अजवाइन आदि घर में लाकर अलग अलग मसाले बनाने और उन्हें पैक करने का व्यवसाय खोले और फिर उन्हें बाज़ार में बेचे।इसे शुरू करने में आपको लगभग बीस से तीस हजार रुपये लगाने होगे लेकिन आप मुनाफा हर महीने तक लगभग पचास हजार का कमा सकते है। आपको बता दे की भारत के सबसे अमीर आदमी मुकेश अम्बानी के पिता धीरुभाई अम्बानी ने मसालों से ही शुरुआत की थी। अगर आपके मसाले बेहतर रहे तो उन्हें कोई नाम दे और धीरे धीर सम्पर्क बनाते जाए और आप विदेशो तक भी अपने मसाले पंहुचा सकते है।

पापड़ बनाने का काम:-

अक्सर कई सारी त्योहारों में हमारे घर की औरते पापड़ आदि बनाने का काम करते है और उन्हें खाने के बाद हमे अलग ही स्वाद आता है लेकिन आप जान लीजिए की इसे आप एक व्यवसाय भी बना सकते है।इसके लिए आपको बेसन आदि जैसी चीजे और एक चकला जिससे आप पापड़ बनाये और कुछ बर्तनों की जरूरत होगी। शुरुआत में लगभग 25 हजार रुपये में ये सेट-अप बनकर तैयार हो जाएगा और इसके बाद अगर आप सही करते रहे तो आपको महीने में कम से कम पचास हजार रुपये का फायदा हो सकता है।

अगरबत्ती बनाना:-

पूजा के दौरान इस्तेमाल की जाने वाली अगरबत्ती की मांग हर एक घर में होती है। आप इस व्यवसाय को शुरू करके बेहतर मुनाफा कमा सकते है। इसके लिए आपको एक मशीन खरीदनी होगी जिसकी कीमत लगभग 65 हजार रुपये होती है।इसके बाद आपको कुछ रा मटेरियल की जरूरत पड़ेगी जैसे की चारकोल पाउडर, गूगल, राल आदि और इसके बाद डंडियाँ जो की आपको बाज़ार से आसानी से मिल सकती है। इन सभी चीजो को मिलाकर एक किलो पाउडर बनाये और उसे आधा लीटर पानी में मिलाये और मशीन में डाल दे जिससे आपको अगरबत्ती बनकर मिलेगी।अगर आप बेहतर तरीके से इस धंधे को करते है तो आपको एक लाख रुपये महीने तक का फायदा हो सकता है। लेकिन ध्यान रहे की बहुत अधिक केमिकल का इस्तेमाल ना करे।

मुर्गीपालन:-

वैसे कुछ लोग अपने शौक के लिए और अच्छे किस्म के अंडे खाने के लिए मुर्गी पालन करते है लेकिन अगर आप इसे व्यवसाय में बदल ले तो आप मुनाफा भी कमा सकते है। ब्रायलर और कई सारे किस्म की मुर्गियां आप घर में लाये और एक पाल्ट्री फार्म खोल ले।इसके लिए आपको दो कर्मचारी रखने होगे जो समय समय पर मुर्गियों को दाना आदि देते रहे। इसके अलावा आप समय समय पर उन्हें टीके लगवाएं, बिमारियों से बचा के रखे। अगर आप शुरुआत में दस हजार मुर्गियों को पालते है तो आप लगभग साठ हजार रुपये का मुनाफा कमा सकते है।इसके बाद यह बढ़कर लाख रुपये भी हो सकता है। इस व्यवसाय में आप बिमारियों का विशेष ध्यान रखे।

दुधारू पशुओं का पालन:-

यह भी कुटीर उद्योग की संज्ञा में आता है। आमतौर पर गांवो में हर एक घरे में कोई ना कोई दुधारू जानवर जैसे की गाय, भैंस, बकरी, भेड़ आदि होती ही है लेकिन अगर आप इनकी संख्या बढ़ा ले तो आप पैसे भी कमा सकते है।आप अच्छी नस्ल के पशुओ को पालकर महीने का लगभग पचास हजार रुपये कमा सकते है। इसके लिए आप खुद भी कर सकते है या फिर देखरेख के लिए दो काम करने वाले भी रख सकते है। आज के समय में शुद्ध दूध मिलना एक चुनौती है और ऐसे में ये व्यवसाय बहुत अधिक चलेगा।

फर्नीचर बनाना:-

यह आज के समय में एक बहुत बड़ी इंडस्ट्री बन चुकी है। बड़े बड़े लोग इस क्षेत्र में काम कर रहे है। आप घर में ही फर्नीचर बनाने का व्यवसाय शुरू कर सकते है। इसके लिए आपको बेहतर गुणवत्ता वाली लकड़ी, आरी, फेविकोल, इंची-टेप आदि जैसी चीजो की जरूरत होगी।मान लीजिए की आपने एक बेहतर टेबल बनाई तो आपकी लागत आई लगभग 800 रुपये और इसके बाद आप इसे बाज़ार में 1500 रुपये तक बेच सकते है जिससे आपको फायदा होगा। आप इस बिजनस से एक लाख रुपये महीने तक की कमाई बहुत आराम से कर सकते है।

खाने का टिफिन:-

आज के समय में शुद्ध और अच्छा खाना मिलना बड़े किस्मत की बात हो रही है। बाहर से ऐसे बहुत सारे लोग आते है जो आपके शहर में काम करते है और अच्छे खाने के लिए कही ना कही भटक रहे होते है। ऐसे में आप मेस या टिफिन सेंटर का काम शुरू कर सकते है।आप घर में ही ये खोल ले और इसमें आपको पचास हजार का खर्चा आएगा और इसके बाद टिफिन सप्लाई करने लगे और घर में भी लोगो को खाने के लिए बुलाने लगे। रेस्टोरेंट नहीं है यहाँ आप रोजाना खाने वाली चीजे जैसे की दाल, चावल, सब्जी रोटी आदि दे और कभी कभी कुछ ख़ास डाइट परोस दे।अगर आप ऐसा करते है तो आप हर महीने के पचास हजार रुपये का फायदा तो बना ही लेगे और बाद में संख्या बढ़ी और आपने क्वालिटी बनाये रखी तो आपको लाख रुपये तक का मुनाफा भी हो सकता है।

साड़ी और कपडे का:-

लोगो को लगता है की ये बहुत बड़ा उद्योग है जबकि ऐसा नहीं है। आप बाज़ार से सिंपल साड़ी खरीदकर लाये और उन्हें अपनी कला के अनुसार अलग अलग डिजाईन दे दे और इसके बाद उन्हें बेंचे। आप देखे की आपको मुनाफा मिलना शुरु हो जाएगा।बहुत सारी साड़ियाँ तो आपके गली मोहल्ले में ही बिक जाएगी जो की आपके रेगुलर कस्टमर बन सकते है। आप ये व्यवसाय घर में ही शुरू करके फायदा कमा सकते है।

मिटटी के बर्तन बनाये:-

मिटटी के बर्तन बनाने का काम बहुत तेजी से जोर पकड रहा है और अप भी इससे फायदा ले सकते है। आप घर में ही मिटटी के बर्तन बनाना शुरू कर दे। घड़े, रोटी बनाने का चकला, जैसे कई सारे आइटम है जो की आप इसमें शामिल कर सकते है।आपको ज्यादा इन्वेस्ट नहीं करना पड़ेगा और आप बेहतर मुनाफा कमा सकते है। आप चाहे तो बाद में इसी मे मूर्तियाँ बनाना भी शुरू कर दे और आपको बहुत अधिक फायदा होने लग जाएगा।

Leave a Comment

error: Content is protected !!