Biography

Aditya Roy Kapoor Biography in hindi – आदित्य राॅय कपूर जीवनी

Aditya Roy Kapoor Biography in hindi – आदित्य राॅय कपूर की जीवनी

Aditya Roy Kapoor Biography in hindi

आदित्य रॉय कपूर ने बॉलीवुड में कम ही फिल्में की हैं। लेकिन उन्हें ज्यादा पहचान फिल्म आशिकी-2′ से ही मिली थी। आदित्य एक्टर कभी नहीं बनना चाहते थे। बता दें कि आदित्य रॉय कपूर हमेशा से ही क्रिकेट के शौकीन थे और एक क्रिकेटर बनना चाहते थे। वैसे आदित्य एक फिल्मी परिवार से ताल्लुख रखते हैं। आदित्य के भाई सिद्धार्थ रॉय कपूर एक फिल्म प्रोड्यूसर हैं। उन्होंने कई फिल्में प्रोड्यूस की हैं। आदित्य न फिल्म ‘लंदन ड्रीम्स’ से बॉलीवुड में डेब्यू किया था। इसके बाद वह फिल्म ‘एक्शन रिप्ले’, ‘दावत-ए-इश्क’, ‘फितूर’, ‘आके जानू’ में नजर आ चुके हैं।आदित्य रॉय कपूर की फिल्म ‘आशिकी-2’ को दर्शकों से काफी प्यार मिला था। इस फिल्म में उनके साथ श्रद्धा कपूर लीड रोल में थी। फिल्म के सभी गानों को लोगों ने पसंद किया था। खासकर ‘तू ही ये मुझको बता दें’। आदित्य रॉय कपूर को दिग्गज अभिनेता शम्मी कपूर के बेटे के नाम से भी जाना जाता है। बता दें कि कभी आदित्य को उनके बेटे आदित्य राज कपूर भी मानते थे। इनका जन्म 16 नवम्बर 1985 को मुंबई, भारत में हुआ था | पिता पंजाबी और माँ एक इंडियन जेविश फैमिली से बिलोंग करते है उनकी मां का नाम सैलोम राॅय कपूर है जिन्होंने माॅडलिंग की, देब बनर्जी के साथ फिल्म तू ही मेरी जिंदगी में भी काम किया। बाद में वे फिल्म कोरियोग्राफर भी बनीं और फिल्म बाॅबी के गाने मैं शायर तो नहीं की कोरियोग्राफी के लिए वे जानी जाती हैं। वे तीन भाईयों में सबसे छोटे हैं।इन्होंने अपनी स्कूल की पढ़ाई जी.डी. सोमानी मेमोरियल स्कूल, मुंबई से किया, जहाँ से इनके दोनों बड़े भाइयो ने पढ़ाई की है और इनकी माँ इस स्कूल प्ले की डायरेक्टर थी। इन्होने अपनी स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद सेंट जेवियर्स कॉलेज से ग्रेजुएट किया।

कॅरियर की शुरुआत – Aditya Roy Kapoor Career

आदित्य कपूर ने अपने करियर की शुरूआत वीजे के तौर पर चैनल वी के साथ की थी जहां पर उनकी काॅमिक टाइमिंग और होस्टिंग की यूनिक स्टाइल ने उन्हें हिट कर दिया। इसके बाद उन्होंने 2009 में अपना फिल्म डेब्यू विपुल शाह की म्यूजिकल ड्रामा लंदन ड्रीम्स में एक छोटे से रोल के साथ किया जिसमें सलमान खान और अजय देवगन मुख्य भूमिका में थे। आलोचकों ने फिल्म को नकार दिया और फिल्म बाॅक्स आॅफिस पर असफल रही।

आदित्य इसके बाद साइंस फिक्शन रोमांटिक काॅमेडी एक्शन रिप्ले में दिखाई दिए जिसमें अक्षय कुमार और ऐश्वर्या राॅय मुख्य भूमिका में थे। इस फिल्म का निर्देशन भी विपुल शाह किया। इस फिल्म को भी आलोचकों से अच्छा रेस्पांस नहीं मिला और फिल्म कोई खास कलेक्शन नहीं कर पाई। इसके बाद वे संजय लीला भंसाली की ड्रामा फिल्म गुजारिश में रितिक रोशन और ऐश्वर्या राॅय के साथ पर्दे पर नजर आए। फिल्म कोई अच्छा कारोबार तो नहीं कर पाई लेकिन आलोचकों की तरफ से इसे अच्छा रेस्पांस मिला।

2013 मे आई उनकी फिल्म आशिकी2 पापुलैरिटी के चरम पर पहुंच गए। यह फिल्म उनके लिए ब्रेकथ्रू का काम की और उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रही। मोहित सूरी की इस फिल्म में वे लीड रोल में थे जिसमें उनकी हीरोइन श्रद्धा कपूर थीं। यह महेेश भट्ट की आशिकी का ही सीक्वेल थी। दोनों फिल्मों के प्लाट और किरदार तो अलग थे लेकिन दोनों फिल्मों की शैली और थीम लगभग एक ही थी। आलोचकों से फिल्म अच्छा रेस्पांस मिला और कपूर के शराब से झूझते गायक की परफाॅर्मेंस को सराहा गया। उनकी अपने को-स्टार श्रद्धा कपूर के साथ आॅन-स्क्रीन केमेस्ट्री को भी काफी तारीफ मिली। फिल्म ने अच्छा बिजनेस किया और और 2013 की आठवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही।

आशिकी 2 से चमका आदित्य रॉय कपूर की किस्मत का सितारा

आशिकी2 से पापुलैरिटी के चरम पर पहुंच गए। यह फिल्म उनके लिए ब्रेकथ्रू का काम की और उनके करियर का टर्निंग प्वाइंट रही।
मोहित सूरी की इस फिल्म में वे लीड रोल में थे जिसमें उनकी हीरोइन श्रद्धा कपूर थीं। यह महेेश भट्ट की आशिकी का ही सीक्वेल थी।
दोनों फिल्मों के प्लाट और किरदार तो अलग थे लेकिन दोनों फिल्मों की शैली और थीम लगभग एक ही थी।
आलोचकों से फिल्म अच्छा रेस्पांस मिला और कपूर के शराब से झूझते गायक की परफाॅर्मेंस को सराहा गया।
उनकी अपने को-स्टार श्रद्धा कपूर के साथ आॅन-स्क्रीन केमेस्ट्री को भी काफी तारीफ मिली। फिल्म ने अच्छा बिजनेस किया और और 2013 की आठवीं सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्म रही।
Aditya Roy Kapoor Biography
उनका अगला रोल अयान मुखर्जी की फिल्म ये जवानी है दीवानी में था जिसमें उनके साथ रनबीर कपूर, दीपिका पादुकोण, कल्कि कोचलीन जैसे सितारे थे।
आदित्य की परफाॅर्मेंस को पाॅजिटिव रेस्पांस मिला और फिल्मफेयर पुरस्कारों में उन्हें सर्वश्रेष्ठ सह-अभिनेता के लिए नामांकित भी किया गया।
आलोचकों से फिल्म को मिला-जुला रेस्पांस मिला और फिल्म 2013 की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली फिल्मों में चैथे स्थान पर रही।
2014 में वे हबीब फैसल की दावत-ए-इश्क में परिणीति चोपड़ा के साथ दिखाई दिए।

आदित्य रॉय कपूर की प्रसिद्ध फिल्में

  • लंदन ड्रीम्स
  • एक्शन रीप्ले
  • गुजारिश
  • आशिकी 2
  • ये जवानी है दीवानी
  • दावत-ए-इश्क

लव अफेर – Aditya Roy Kapoor Love Affair

आदित्या और श्रद्धा कपूर के बारे मे लगभग हर कोई९ जनता हैं। इससे पहले उनका चर्चा आहना देओल के साथ चला था।

Leave a Comment

error: Content is protected !!