Health

हरी सब्जियां खाने के फायदे

image

खुद को रखना है स्वस्थ तो हरी सब्जियां का जरूर करें सेवन, यह बात तो आप जरूर सुने होगें. हरी सब्जी आपके हेल्थ के लिए काफी फायदेमंद होती है. इसके सेवन से आप कई बीमारियों से दूर रहते है. इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन, प्रोटिन और मिनरल होते हैं. जो शरीर की प्रतिरोधी क्षमता को मजबूत करता है. लेकिन क्या आपको मालूम है हरी सब्जी का सेवन कर आप कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से भी बचाव कर सकते है?

          मोटापा को कम करती हैं हरी सब्जियां

  • आप कितना भी जिम में पसीना बहा लें, लेकिन इसके बाद भी पेट की चर्बी कम नहीं होती.इसकी एक वजह आपके खाने में हरी सब्जी की कमी हो सकती है. क्योंकि हरी सब्जी आपके शरीर में चर्बी को बढ़ने नहीं देती है. साथ ही यह पेट पर जमी वसा को भी खत्म करने का काम करती है. अगर आप भी मोटापे से परेशान हैं तो हरी सब्जियां की जरूर सेवन करें.

           कैंसर में फायदेमंद है ब्रोकली

  • ब्रोकली आपके सेहत के लिए काफी फायदेमंद सब्जी होती है. ब्रोकली कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी से आपके शरीर का बचाव करती है. इस सब्जी में एक खास कंपाउंड मौजूद होता है, जिसे आइसोथायोसायनेट (Isothiocyanate)कहते है. यह कैंसर के सेल्स को शरीर में पनपने से रोकता है साथ ही ऑक्सिडेटिव स्ट्रेस को भी घटाता है. इसके अलावा ब्रोकली में सेल्फोराफेन नाम का एक केमिकल होता है, जो टॉक्सिन्स को शरीर से बाहर निकालने में मदद करता है.

           एनीमिया के लिए फायदेमंद है हरा केला

  • एनीमिया से ग्रसित मरीज के लिए हरा केला काफी फायदेमंद होता है. हरे केले में भारी मात्रा में विटामिन बी मौजूद होता है जो आपके शरीर में आयरन और हीमोग्लोबिन के निर्माण में सहायक होता है. इसके अलावा हरा केला हमारी यादाश्त को तेज करता है. इसमें ट्रिप्टोफेन (tryptophan) नामक तत्व मौजूद होता है जो तनाव के वक्त आपको आराम पहुंचाता है. साथ ही हरे केले के सेवन से छाती में होने वाली जलन से भी राहत मिलता है.

           त्वचा के लिए काफी लाभदायक होती है हरी सब्जी

  • हरी सब्ज‍ियों में काफी मात्रा में विटामिन के होता है, जो त्वचा को जवां बनाए रखने में खूब कारगर होता है. यह त्वचा को सूरज की हानिकारक किरणों से बचाने में मदद करते हैं. इसमें पाए जाने वाले विटामिन सी, फोलिक एसिड और बीटा-कैरोटीन आपकी क्षतिग्रस्‍त त्‍वचा कोशिकाओं की मरम्‍मत करने में भी सहायक होते हैं.

            बालों के झड़ने से बचाता है पालक

  • पालक के जूस में विटामिन ए, सी की भरपूर मात्रा में पाई जाती है. जो मृत कोशिकाओं को अलग कर नई कोशिकाओं को बनाने में मदद करती है .अस्वस्थ शरीर में ब्लड की मात्रा कम होने से बाल कमजोर होने के कारण गिरने लगते है. ऐसे समय में पालक के रस का सेवन करना शरीर के लिए काफी फायदेमंद होता है.

    पथरी से बचाव

    • हरी सब्ज‍ियों में मौजूद विटामिन सी हड्डियों और त्वचा के लिए भी फायदेमंद है. गुर्दे की पथरी आजकल एक आम समस्या हो गई है. लेकिन हरी सब्जियां आपको इससे बचा सकती हैं. जी हां, इन्हें खाने से गुर्दे की सफाई होती रहती है और गुर्दे में एसिड जमा नही होता. यह पथरी के खतरे को कम करता है.

    रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है करेला

    • स्वाद में भले ही करेला कड़वा हो लेकिन इसके फायदे बहुत है. यह न केवल आपके खून को साफ करता है, बल्कि पेट से जुड़ी परेशानियों को खत्म कर पाचन में मदद करता है. यह रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाकर आपको बीमारियों से बचाता है.

    डायबिटीज को कम करता है कुंदरू

    • आयुर्वेद में डायबिटीज के लिए कुंदरू को बहुत फायदेमंद माना गया है. डायबिटीज के रोगियों को कुंदरू की सब्जी का सेवन करना चाहिए क्योंकि ये ब्लड शुगर के लेवल को कम करता है. डायबिटीज में कुंदरू से भी ज्यादा इसकी पत्तियां फायदेमंद होती हैं. इसकी पत्तियों को उबालकर सूप बनाकर पीने से डायबिटीज को बहुत तेजी से कंट्रोल किया जा सकता है.

    पेट के लिए फायदेमेंद है मेथी

    • मेथी पेट से जुड़ी कई समस्याओं में बहुत फायदेमंद होती है. जैसे कब्ज, दस्त, एसिडिटी और दर्द. इसके अलावा इसमें एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण होते हैं, जिससे ये शरीर में होने वाली अंदरूनी सूजन को दूर करती है. मेथी में विटामिन-सी भी पर्याप्त मात्रा में होता है, जो पेट की एलर्जी को कम करने में मदद करता है और साथ ही कन्जेशन को भी दूर करता है.

Leave a Comment

image
error: Content is protected !!