Health

कद्दू के फायदे

सस्ता और गोल मटोल से जाना जाने वाला कद्दू सिर्फ स्वादिष्ट ही नहीं होता है इसके ढेरों सेहत के फायदे हैं फिर चाहे पेट से जुड़ी हुई दिखाते हो या फिर दिल से जुड़ी हुई बीमारियां सब का इलाज करता है यह जादुई कद्दू। तो आइए जानते हैं इस कद्दू के बारे में कि कैसे यह हमारे शरीर को फायदा पहुंचाता है।

1- पेट –

कद्दू में कोलेस्ट्रॉल की मात्रा बहुत कम पाई जाती है जिससे दिल को बीमारियां नहीं होती और तिल कर रक्तचाप सही ढंग से बना रहता है। कद्दू में फैट भी नहीं पाया जाता है जिससे यह शरीर का वजन भी बढ़ने नहीं देता है। कद्दू खाने से ज्यादातर पेट से जुड़ी बीमारियां खत्म हो जाती हैं क्योंकि इसमें भारी मात्रा में डाइटरी फाइबर पाया जाता है।

2- चेहरे के लिए लाभदाई है कद्दू कद्दू

कद्दू में एंटी ऑक्सीडेंट भरा होता है जिसके कारण कारण यह चेहरे में निखार लाता है और तेल जमा नहीं होने देता है। कद्दू में भारी मात्रा में कैंटीन भी पाया जाता है जो विटामिन ए से बनता है पीले रंग के कदमों में कैंटीन की मात्रा बहुत ही ज्यादा होती है जो कि आपके चेहरे को और ज्यादा स्वस्थ बनाता है। फोड़े और फुंसियों से भी निजात दिलाता है कद्दू।

3- बुखार
कद्दू को सदियों से बुखार उतारने के लिए प्रयोग में लाया जाता रहा है। कद्दू की प्रवृत्ति ठंडी होती है जिस कारण यह बुखार आने पर तलवे में रगड़ने से शरीर की गर्मी को बाहर कर देता है और बुखार उतारने में मदद करता है। इससे शरीर पर अन्य जगहों पर भी उपयोग में लाया जा सकता है। माथे पर रगड़ने से भी बुखार उतर जाता है।

4- हड्डियां मजबूत करता है

कद्दू में भारी मात्रा में जिंक पाया जाता है । अगर कद्दू के बीज निकालकर उन्हें पीस लिया जाए और कद्दू के ही जूस में डाल कर कर पीया जाए तो इससे शरीर की हड्डियां खोखले नहीं रहती क्योंकि जिंक हड्डियों को स्वस्थ बनाने में मदद करता है ।

5- मन की शांति
कद्दू में ऐसे अनेक गुणकारी तत्व पाए जाते हैं जो दिमाग की नसों में आराम पहुंचाते हैं। हफ्ते में दो बार कद्दू खाने से मन शांत रहता है।

Leave a Comment

error: Content is protected !!