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अरबी पत्ते के फायदे

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अगर आप लंबे समय तक स्‍वस्‍थ जीवन जीना चाहते हैं, तो आपको अपने खानपान का विशेष ध्‍यान रखना चाहिए। अपना भोजन चुनते समय पोषण आपकी प्राथमिकता होनी चाहिए क्योंकि केवल यही एक ऐसी चीज है जो आपके स्‍वास्‍थ्‍य की रक्षा कर सकता है। हरी पत्तेदार सब्जियां आहार में अत्यधिक महत्व रखती हैं क्योंकि ये आयरन, फाइबर और अन्य आवश्यक पोषक तत्वों के समृद्ध हैं। तो क्‍या आपने कभी दिल के आकार के विशालकाय अरबी के पत्तों से बने सब्जी के बारे में सुना है? यदि नहीं, तो हम आपको बता दें कि यह पौधा (वैज्ञानिक नाम- कोलोकेसिया एस्कुलेंटा) अपनी स्टार्चयुक्‍त जड़ (Starchy root) के लिए जाना जाता है और इसकी पत्तियों का उपयोग कई व्यंजनों में भोजन के रूप में किया जाता है। इसे पकाकर खाना ही फायदेमंद है, क्‍योंकि हरे पत्‍ते जहरीले हो सकते हैं।

पोषण मूल्‍य

आइए पहले हम पोषण मूल्य से शुरुआत करें। यह हरी पत्तेदार सब्जी कैलोरी में कम और फाइबर में उच्च है जो उन लोगों के लिए अच्छा है जो वजन कम करने की डाइट ले रहे हैं।

150 ग्राम अरबी के पत्‍तों में शामिल हैं: 

  • कैलोरी- 35
  • कार्ब- 6 ग्राम
  • प्रोटीन- 4 ग्राम
  • फाइबर- 3 ग्राम
  • वसा- 1 ग्राम
  • विटामिन सी- 57%
  • विटामिन ए- 34%
  • फोलेट- 17%
  • पोटेशियम- 14%
  • कैल्शियम- 13%
  • आयरन- 10%

अरबी के पत्‍तों की सब्‍जी खाने के स्वास्थ्य लाभ:

अपने समृद्ध पोषक मूल्‍यों के कारण, ये पत्तियां कुछ स्वास्थ्य लाभ प्रदान करती हैं। पके हुए अरबी के पत्‍ते खाने के विस्तृत फायदे निम्नलिखित हैं।

1. रोगों की रोकथाम

दरअसल, अरबी के पत्‍तों में विटामिन सी और पॉलीफेनोल की मात्रा अधिक होती है, इसका मतलब है कि यह एंटीऑक्सिडेंट में उच्च है। ये एंटीऑक्सिडेंट मुक्त कणों से लड़ते हैं जो कि कई बीमारियों जैसे ऑटोइम्यून रोग, कैंसर, दिल की बीमारियों आदि के प्रमुख कारक हैं, इनका सेवन करना इस प्रकार आपके स्वास्थ्य को सुरक्षित रखेगा।

2. हृदय स्वास्थ्य

हरी पत्तेदार सब्जियां जैसे कि अरबी के पत्‍ते और पालक आदि दिल के लिए वरदान हैं। नियमित आधार पर इनका सेवन करने से दिल की बीमारियों का खतरा लगभग 16% तक कम हो जाता है जो बहुत बड़ा है! साथ ही, इनमें अच्छी मात्रा में आहार नाइट्रेट होता है जो रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है। इसलिए, यदि आप चाहते हैं कि आपका दिल स्वस्थ रहे, तो अरबी के पत्‍ते खाना शुरू कर दें।

3. संतुलित आहार

ये पत्ते इतने बहुमुखी हैं कि आप इन्हें किसी भी डिश में जोड़ सकते हैं। कम वसा, कम कैलोरी और उच्च फाइबर शरीर के वजन को बनाए रखने के लिए आदर्श होते हैं। इसका मतलब यह है कि आप बिना मोटा हुए स्वादिष्ट भोजन खा रहे हैं! साथ ही, इनमें पानी की मात्रा अधिक होती है जो आपके शरीर के लिए अच्छा है। यह कम खाने पर भी आपको भरा हुआ महसूस कराएगा।

दुष्प्रभाव

जब तक इसे कच्चा नहीं खाया जाता है, तब तक इन पत्‍तों के सेवन करने में परेशानी नहीं हैं। कच्चे पत्ते विषाक्त होते हैं और यही कारण है कि आपको खाना पकाने के बाद ही इनको खाना चाहिए। उनकी जहरीली संपत्ति उनमें ऑक्सलेट के कारण होती है। ये किडनी के स्वास्थ्य के लिए खराब हैं और पथरी का कारण बन सकते हैं। इसलिए, खाना पकाने के बाद इन पत्तों को खाएं और उनके स्वास्थ्य लाभों का आनंद लें। विषाक्त पदार्थों को हटाने के लिए नरम होने पर उन्हें लगभग 30 मिनट तक पकाएं।

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