12th Philosophy

Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 1

Bihar Board 12th Philosophy Objective Important Questions Part 1

BSEB 12th Philosophy Objective Important Questions Part 1

प्रश्न 1. भारतीय दर्शन की उत्पत्ति हुई है
(a) भौतिक सुख प्राप्ति की कामना से
(b) आध्यात्मिक असन्तोष से
(c) निराशावादी दृष्टिकोण से
(d) पलायनवादी प्रवृत्ति से
उत्तर: (b) आध्यात्मिक असन्तोष से

प्रश्न 2. पुरुषार्थ हैं
(a) दो
(b) तीन
(c) चार
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (c) चार

प्रश्न 3. ऋत नियम है
(a) नैतिक
(b) धार्मिक
(c) राजनीतिक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) नैतिक

प्रश्न 4. भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान कहलाता है
(a) अप्रमा
(b) प्रमा
(c) ख्याति
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) प्रमा

प्रश्न 5. ‘दर्शन’ की उत्पत्ति किस धातु से हुई है?
(a) कृ धातु से
(b) दृश् धातु से
(c) लृ धातु से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) दृश् धातु से

प्रश्न 6. ‘गीता का उपदेश है
(a) सकाम कर्म
(b) निष्काम कर्म
(c) कर्म से संन्यास
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (b) निष्काम कर्म

प्रश्न 7. भगवद्गीता में ‘योग’ शब्द का प्रयोग किन अर्थ में हुआ है?
(a) समाधिवाचक
(b) संबंधवाचक
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) दोनों में से कोई नहीं
उत्तर: (d) दोनों में से कोई नहीं

प्रश्न 8. बुद्ध के अनुसार दुःख का मूल कारण है
(a) तृष्णा
(b) जाति
(c) नामरूप
(d) अविद्या
उत्तर: (a) तृष्णा

प्रश्न 9. जैन दर्शन के प्रणेता हैं
(a) बुद्ध
(b) गौतम
(c) कपिल
(d) महावीर
उत्तर: (d) महावीर

प्रश्न 10. ‘प्रतीत्य समुत्पाद’ की चर्चा बौद्ध दर्शन के किस आर्य सत्य में हुई है?
(a) प्रथम आर्य सत्य
(b) द्वितीय आर्य सत्य
(c) तृतीय आर्य सत्य
(d) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर: (d) चतुर्थ आर्य सत्य

प्रश्न 11. स्वधर्म का वास्तविक संबंध है
(a) सामान्य धर्म से
(b) वर्णाश्रम धर्म से
(c) इन दोनों से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) वर्णाश्रम धर्म से

प्रश्न 12. न्याय दर्शन के प्रणेता हैं
(a) गौतम बुद्ध
(b) महर्षि गौतम
(c) कणाद
(d) जैमिनि
उत्तर: (b) महर्षि गौतम

प्रश्न 13. ब्रह्म हैं
(a) अनेक
(b) अचेतन
(c) अनिर्वचनीय
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 14. योग दर्शन में चित्तवृत्ति निरोध को कहते हैं
(a) प्रणायाम
(b) समाधि
(c) योग
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 15. वैशेषिक दर्शन के प्रणेता हैं
(a) गौतम
(b) कणाद
(c) कपिल
(d) जैमिनि
उत्तर: (b) कणाद

प्रश्न 16. बुद्ध के अष्टांगिक मार्ग के प्रथम दो (सम्यक दृष्टि एवं सम्यक संकल्प) को कहा जाता है
(a) समाधि
(b) शील
(c) प्रज्ञा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 17. अद्वैत वेदान्त के अनुसार चैतन्य आत्मा का है
(a) गुण
(b) स्वरूप
(c) द्रव्य
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) स्वरूप

प्रश्न 18. भारत के दार्शनिक सम्प्रदायों को बांटा गया है
(a) आस्तिक
(b) नास्तिक
(c) आस्तिक एवं नास्तिक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) आस्तिक एवं नास्तिक

प्रश्न 19. न्याय, वैशेषिक, सांख्य एवं योग निम्न में किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं?
(a) आस्तिक
(b) नास्तिक
(c) आस्तिक एवं नास्तिक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) आस्तिक

प्रश्न 20. सत्य, रज और तम गुण हैं
(a) आत्मा के
(b) पुरुष के
(c) प्रकृति के
(d) ब्रह्म के
उत्तर: (b) पुरुष के

प्रश्न 21. अद्वैत वेदान्त के अनुसार जगत है
(a) प्रातिभासिक सत्ता
(b) व्यावहारिक सत्ता
(c) पारमार्थिक सत्ता
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (b) व्यावहारिक सत्ता

प्रश्न 22. चार्वाक, बौद्ध एवं जैन निम्न में से किस दार्शनिक सम्प्रदाय में आते हैं?
(a) आस्तिक
(b) नास्तिक
(c) आस्तिक एवं नास्तिक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) नास्तिक

प्रश्न 23. अनेकान्तवाद की आधारशिला है।
(a) न्यायवाद
(b) स्यादवाद
(c) मोक्ष
(d) अनेकत्ववाद
उत्तर: (c) मोक्ष

प्रश्न 24. बुद्धिवाद के समर्थक हैं।
(a) देकार्त
(b) लाइबनीज
(c) स्पिनोजा
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (d) इनमें से सभी

प्रश्न 25. कारण का गुणात्मक लक्षण है
(a) यह पूर्ववर्ती घटना है
(b) यह अनौपाधिक घटना है
(c) यह तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववर्ती घटना है
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) यह तात्कालिक, नियत, अनौपाधिक, पूर्ववर्ती घटना है

प्रश्न 26. अनुभववाद के समर्थक हैं
(a) लॉक
(b) बर्कले
(c) ह्यूम
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (d) इनमें से सभी

प्रश्न 27. अरस्तू के अनुसार कारण है
(a) आकारिक
(b) अंतिम
(c) उपादान
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (d) इनमें से सभी

प्रश्न 28. किस तर्क ने जगत के अस्तित्व के आधार पर ईश्वर का अस्तित्व प्रमाणित किया है?
(a) जगत संबंधी तर्क
(b) प्रयोजनमूलक तर्क
(c) कारणता संबंधी तर्क
(d) सत्तावादी तर्क
उत्तर: (d) सत्तावादी तर्क

प्रश्न 29. अंतःक्रियावाद सिद्धांत है
(a) देकार्त का
(b) स्पिनोजा का
(c) लाइबनीज का
(d) लॉक का
उत्तर: (d) लॉक का

प्रश्न 30. जैन दर्शन के अनुसार जीवन का चरम लक्ष्य है
(a) अर्थ
(b) धर्म
(c) काम
(d) मोक्ष
उत्तर: (d) मोक्ष

प्रश्न 31. स्यादवाद को समझाने के लिए जैन दर्शन में कितने न्यायों का प्रतिपादन किया गया?
(a) चार
(b) तीन
(c) पाँच
(d) सात
उत्तर: (d) सात

प्रश्न 32. काण्ट के ज्ञान संबंधी विचार को कहते हैं?
(a) अनुभववाद
(b) समीक्षावाद
(c) बुद्धिवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) समीक्षावाद

प्रश्न 33. समीक्षात्मक वस्तुवाद को कहते हैं
(a) ज्ञान मीमांसीय एकवाद
(b) ज्ञान मीमांसीय द्वैतवाद
(c) तत्व मीमांसीय द्वैतवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) ज्ञान मीमांसीय एकवाद

प्रश्न 34. ज्ञान मीमांसीय वस्तुवाद के अनुसार
(a) ज्ञेय ज्ञाता से स्वतंत्र नहीं है
(b) ज्ञाता एवं ज्ञेय दोनों एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं
(c) (a) व (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) ज्ञाता एवं ज्ञेय दोनों एक-दूसरे से स्वतंत्र हैं

प्रश्न 35. सांख्य दर्शन में आत्मा के लिए जिस पद का प्रयोग हुआ है वह है
(a) पुरुष
(b) जीव
(c) आत्मा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) जीव

प्रश्न 36. चतुर्थ आर्य सत्य को कहा जाता है
(a) मध्यम मार्ग
(b) अष्टांगिक मार्ग
(c) इन दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) अष्टांगिक मार्ग

प्रश्न 37. सत्कार्यवाद के रूप है
(a) विवर्तवाद एवं आरम्भवाद
(b) विवर्तवाद
(c) विवर्तवाद एवं परिणामवाद
(d) परिणामवाद
उत्तर: (b) विवर्तवाद

प्रश्न 38. मिल के अनुसार कारण है
(a) भावात्मक उपाधियों का योग
(b) निषेधात्मक उपाधियों का योग
(c) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) भावात्मक एवं निषेधात्मक उपाधियों का योग

प्रश्न 39. काण्ट के अनुसार ज्ञान है
(a) प्रागनुभविक निर्णय
(b) अनुभव सापेक्ष निर्णय
(c) संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) संश्लेषणात्मक प्रागनुभविक निर्णय

प्रश्न 40. “ज्ञान की प्राप्ति जन्मजात प्रत्यय से होती है।” ऐसा मानना है?
(a) बुद्धिवाद का
(b) अनुभववाद का
(c) समीक्षावाद का
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 41. बुद्ध के किस आर्य सत्य में निर्वाण का मार्ग वर्णित है?
(a) प्रथम
(b) द्वितीय
(c) तृतीय
(d) चतुर्थ
उत्तर: (b) द्वितीय

प्रश्न 42. आस्तिक दर्शनों की संख्या है
(a) आठ
(b) छः
(c) तीन
(d) पाँच
उत्तर: (b) छः

प्रश्न 43. वैशेषिक के अनुसार निम्नांकित में कौन द्रव्य नहीं है?
(a) कर्म
(b) पृथ्वी
(c) काल
(d) आत्मा
उत्तर: (b) पृथ्वी

प्रश्न 44. निम्न में कौन नास्तिक दर्शन है?
(a) न्याय दर्शन
(b) सांख्य दर्शन
(c) योग दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 45. ‘फिलॉसफी’ का अर्थ है
(a) ज्ञान के प्रति प्रेम
(b) नियमों की खोज
(c) अमरत्व के लिए तीव्र उत्कंठा
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) ज्ञान के प्रति प्रेम

प्रश्न 46. निम्न में से किसने बोला ‘सभी प्रत्यय अंतर्जात है’?
(a) लॉक
(b) बर्कले
(c) ह्यूम
(d) देकार्त्त
उत्तर: (a) लॉक

प्रश्न 47. निम्न में से किसने कहा है कि कारण भावात्मक और निषेधात्मक उपाधियों का योगफल है?
(a) मिल
(b) अरस्तू
(c) ह्यूम
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) अरस्तू

प्रश्न 48. निम्न में से किसका मानना है कि कोई प्रत्यय जन्मजात नहीं होता है?
(a) देकार्त्त
(b) स्पीनोजा
(c) लॉक
(d) लाइबनीज
उत्तर: (c) लॉक

प्रश्न 49. निम्नलिखित में से किस युक्ति को कारणतामूलक युक्ति कहा जा सकता है?
(a) विश्वमलक
(b) तात्विक
(c) प्रयोजनमूलक
(d) नैतिक
उत्तर: (c) प्रयोजनमूलक

प्रश्न 50. संशयवाद के संस्थापक कौन हैं?
(a) डब्ल्यू. टी. स्टेस .
(b) राम
(c) काण्ट
(d) स्पिनोजा
उत्तर: (b) राम

प्रश्न 51. ज्ञानशास्त्रीय सिद्धान्त के रूप में ‘समीक्षावाद’ देन है
(a) देकार्त का
(b) स्पीनोजा का
(c) बर्कले का
(d) काण्ट का
उत्तर: (d) काण्ट का

प्रश्न 52. ‘ज्ञान की प्राप्ति निगमनात्मक विधि से होती है’ किस ज्ञान सिद्धान्त के अनुसार?
(a) बुद्धिवाद
(b) अनुभववाद
(c) समीक्षावाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 53. किसके अनुसार ‘यथार्थ ज्ञान सार्वभौम, अनिवार्य और नवीन होना चाहिए’?
(a) काण्ट
(b) स्पीनोजा
(c) लॉक
(d) ह्यूम
उत्तर: (d) ह्यूम

प्रश्न 54. जैन धर्म के प्रथम तीर्थंकर कौन हैं?
(a) ऋषभदेव
(b) महावीर
(c) पार्श्वनाथ
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) ऋषभदेव

प्रश्न 55. योग दर्शन के प्रवर्तक हैं
(a) कपिल
(b) गौतम
(c) पतंजलि
(d) कणाद
उत्तर: (c) पतंजलि

प्रश्न 56. सांख्य दर्शन के प्रवर्तक है
(a) महावीर
(b) कणाद
(c) कपिल
(d) पतंजलि
उत्तर: (c) कपिल

प्रश्न 57. अद्वैत वेदान्त के प्रवर्तक हैं
(a) रामानुज
(b) शंकर
(c) मध्व
(d) निम्बार्क
उत्तर: (b) शंकर

प्रश्न 58. पतंजलि के अनुसार नियम की संख्या कितनी है?
(a) दो
(b) पाँच
(c) तीन
(d) छ:
उत्तर: (b) पाँच

प्रश्न 59. शंकर के अनुसार सत्-चित्-आनंद कौन हैं?
(a) ईश्वर
(b) माया
(c) ब्रह्म
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) ब्रह्म

प्रश्न 60. आस्तिक और नास्तिक दर्शन का भेद भारतीय सम्प्रदाय में किस आधार पर किया गया है?
(a) ईश्वर में विश्वास
(b) वेद में विश्वास
(c) आत्मा में विश्वास
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) वेद में विश्वास

प्रश्न 61. जैन दर्शन में ज्ञान की सापेक्षता का सिद्धान्त क्या है?
(a) स्याद्वाद
(b) अनेकान्तवाद
(c) अख्यातिवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) स्याद्वाद

प्रश्न 62. ‘पूर्व-स्थापित सामंजस्यवाद’ दिया गया है
(a) देकार्त द्वारा
(b) स्पीनोजा द्वारा
(c) लाइबनीज द्वारा
(d) ह्यूम द्वारा
उत्तर: (c) लाइबनीज द्वारा

प्रश्न 63. स्पीनोजा ने स्वीकारा है
(a) अंतःक्रियावाद
(b) समानान्तरवाद
(c) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) समानान्तरवाद

प्रश्न 64. निम्नलिखित में से कौन अनुप्रयुक्त नीतिशास्त्र की शाखा है?
(a) पर्यावरणीय नीतिशास्त्र
(b) जैव-चिकित्सीय नीतिशास्त्र
(c) व्यवसाय नीतिशास्त्र
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (d) इनमें से सभी

प्रश्न 65. पर्यावरणीय नीतिशास्त्र है
(a) मनुष्य केन्द्रित
(b) जीवन केन्द्रित
(c) पशु केन्द्रित
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (b) जीवन केन्द्रित

प्रश्न 66. निम्न में कौन पुरुषार्थ नहीं है?
(a) अर्थ
(b) काम
(c) धर्म
(d) ईश्वर
उत्तर: (d) ईश्वर

प्रश्न 67. सांख्य दर्शन में आत्मा के लिए जिस पद का प्रयोग हुआ है वह है
(a) जीव
(b) आत्मा
(c) पुरुष
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) जीव

प्रश्न 68. निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन है?
(a) जैन दर्शन
(b) बौद्ध दर्शन
(c) सांख्य दर्शन
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) जैन दर्शन

प्रश्न 69. भारतीय दर्शन में यथार्थ ज्ञान कहलाता है
(a) प्रमा
(b) अप्रमा
(c) ख्याति
(d) प्रमाण
उत्तर: (a) प्रमा

प्रश्न 70. जैन दर्शन के प्रणेता हैं
(a) गौतम
(b) कपिल
(c) महावीर
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) महावीर

प्रश्न 71. न्याय दर्शन के प्रणेता हैं
(a) कपिल
(b) गौतम
(c) पतंजलि
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) गौतम

प्रश्न 72. अनुभववाद के समर्थक हैं
(a) देकार्त
(b) स्पीनोजा
(c) ह्यूम
(d) काण्ट
उत्तर: (c) ह्यूम

प्रश्न 73. अयथार्थ ज्ञान कहलाता है
(a) प्रमाण
(b) प्रमा
(c) अप्रमा
(d) ख्याति
उत्तर: (c) अप्रमा

प्रश्न 74. भारतीय दर्शन है
(a) व्यावहारिक
(b) अव्यावहारिक
(c) परिकल्पनात्मक
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (a) व्यावहारिक

प्रश्न 75. वैशेषिक दर्शन के प्रणेता हैं
(a) कणाद
(b) कपिल
(c) गौतम
(d) महावीर
उत्तर: (a) कणाद

प्रश्न 76. देकार्त ने स्वीकारा है
(a) समानान्तरवाद को
(b) अन्तक्रियावाद को
(c) पूर्वस्थापित सामंजस्यवाद को
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) अन्तक्रियावाद को

प्रश्न 77. निम्न में से कौन पुरुषार्थ है?
(a) ईश्वर
(b) आत्मा
(c) अर्थ
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) अर्थ

प्रश्न 78. ‘जान की प्राप्ति जन्मजात प्रत्यय से होती है।’ ऐसा मानना है
(a) अनुभववाद का
(b) बुद्धिवाद का
(c) समीक्षावाद के
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (d) इनमें से कोई नहीं

प्रश्न 79. ‘प्रतीत्य समुदाय की चर्चा बौद्ध दर्शन के लिए आर्य सत्य में हुई है?
(a) प्रथम आर्य सत्य
(b) द्वितीय आर्य सत्य
(c) तृतीय आर्य सत्य
(d) चतुर्थ आर्य सत्य
उत्तर: (d) चतुर्थ आर्य सत्य

प्रश्न 80. अन्तक्रियावाद सिद्धान्त के प्रवर्तक हैं
(a) स्पीनोजा
(b) लाइबनीज
(c) देकार्त
(d) ह्यूम
उत्तर: (d) ह्यूम

प्रश्न 81. पुरुषार्ध हैं
(a) चार
(b) पाँच
(c) दो
(d) छः
उत्तर: (a) चार

प्रश्न 82. ‘मैं सोचता हूँ इसलिए मैं हूँ’ कथन है
(a) देकार्त का
(b) लॉक का
(c) ह्यूम का
(d) प्लेटो का
उत्तर: (a) देकार्त का

प्रश्न 83. शिक्षा दर्शन एक शाखा है
(a) भौतिक विज्ञान का
(b) मनोविज्ञान का
(c) दर्शनशास्त्र का
(d) तर्कशास्त्र का
उत्तर: (c) दर्शनशास्त्र का

प्रश्न 84. व्यापार व्यवसाय है
(a) अनैतिक
(b) क्रूर
(c) लाभोन्मुखी
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) लाभोन्मुखी

प्रश्न 85. अनेकान्तवाद सिद्धान्त संबंधित है
(a) बौद्ध दर्शन से
(b) जैन दर्शन से
(c) चावार्क दर्शन से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) जैन दर्शन से

प्रश्न 86. प्रागनुभविक ज्ञान संबंधित है
(a) अनुभव से
(b) बुद्धि से
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (c) (a) एवं (b) दोनों

प्रश्न 87. वस्तुवाद है
(a) तत्वमीमांसीय सिद्धान्त
(b) ज्ञानमीमांसीय सिद्धान्त
(c) (a) एवं (b) दोनों
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) ज्ञानमीमांसीय सिद्धान्त

प्रश्न 88. निम्न में से कौन चिंतक संदेहवाद से संबंधित हैं?
(a) लॉक
(b) स्पीनोजा
(c) ह्यूम
(d) प्लेटो
उत्तर: (d) प्लेटो

प्रश्न 89. निम्न में से कौन चिंतक कारणता के सिद्धान्त से संबंधित हैं?
(a) ह्यूम
(b) मिल
(c) अरस्तु
(d) इनमें से सभी
उत्तर: (c) अरस्तु

प्रश्न 90. मीमांसा दर्शन के प्रणेता हैं
(a) कपिल
(b) गौतम
(c) जैमिनि
(d) पतंजलि
उत्तर: (c) जैमिनि

प्रश्न 91. ‘दर्शन’ शब्द की उत्पत्ति निम्न में से किस धातु की हुई है?
(a) कृ धातु से
(b) दृश् धातु से
(c) गम् धातु से
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) दृश् धातु से

प्रश्न 92. निम्न में से कौन आस्तिक दर्शन नहीं है?
(a) न्याय दर्शन
(b) योग दर्शन
(c) मीमांसा दर्शन
(d) बौद्ध दर्शन
उत्तर: (a) न्याय दर्शन

प्रश्न 93. ब्रह्मसूत्र के रचयिता हैं
(a) गौड़पाद
(b) बादरायण
(c) शंकर
(d) निम्बार्क
उत्तर: (c) शंकर

प्रश्न 94. निम्न में से कौन अनुभववादी नहीं हैं?
(a) लॉक
(b) बर्कले
(c) काण्ट
(d) ह्यूम
उत्तर: (c) काण्ट

प्रश्न 95. अद्वैत का अर्थ होता है
(a) एक नहीं
(b) दो नहीं
(c) तीन नहीं
(d) इनमें से कोई नहीं
उत्तर: (b) दो नहीं

प्रश्न 96. अद्वैत वेदान्त के प्रवर्तक हैं
(a) शंकर
(b) रामानुज
(c) मध्व
(d) निम्बार्क
उत्तर: (a) शंकर

प्रश्न 97. किस दार्शनिक ने कहा है, “ज्ञान संश्लेषणात्मक प्रागानुभविक निर्णय है”?
(a) काण्ट
(b) हेगल
(c) लाइबनीज
(d) स्पिनोजा
उत्तर: (d) स्पिनोजा

प्रश्न 98. सत्कार्यवाद के रूप में है
(a) आरंभवाद
(b) परिणामवाद
(c) विवर्त्तनाद
(d) (b) और (c) दोनों
उत्तर: (d) (b) और (c) दोनों

प्रश्न 99. निम्न में से अण्वीक्षा किसे कहते हैं?
(a) प्रत्यक्ष
(b) शब्द
(c) उपमान
(d) अनुमान
उत्तर: (a) प्रत्यक्ष

प्रश्न 100. “एक तर्कसंगत प्रयास है प्रमाण को उसकी समग्रता में एक पूरे के रूप से सम्मिलित करने का”-यह परिभाषा है
(a) मानवशास्त्र
(b) धर्मशास्त्र
(c) दर्शनशास्त्र
(d) उपर्युक्त में से कोई नहीं
उत्तर:
(c) दर्शनशास्त्र

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *